झारखंड एकेडमिक काउंसिल ने वेबसाइट पर अपलोड किया आठवीं और नौवीं का मॉडल पेपर

Smart News Team, Last updated: Wed, 7th Jul 2021, 12:08 AM IST
  • झारखंड एकेडमिक काउंसिल यानी जैक ने गुरुवार को आठवीं और नवमी कक्षाओं के लिए मॉडल प्रश्न पत्र जारी कर दिया है. काउंसिल प्रशासन की ओर से इन कक्षाओं के मॉडल प्रश्न पत्रों को जैक की आधिकारिक वेबसाइट पर भी अपलोड कर दिया गया है. 
गुरुवार को आठवीं और नवमी कक्षाओं के लिए मॉडल प्रश्न पत्र जारी कर दिया है

रांची:  बता दें कि कोरोना संक्रमण के कारण झारखंड एकेडमिक काउंसिल के निर्देश पर मौजूदा शिक्षा सत्र की पढ़ाई ऑनलाइन कराई जा रही है. ऑनलाइन कक्षाएं संचालित होने से कई छात्रों को पढ़ाई करने में काफी परेशानी उठानी पड़ रही है. झारखंड एकेडमिक काउंसिल की ओर से इस शिक्षा सत्र में यह पहला मॉडल प्रश्न पत्र जारी किया गया है.

यहां यह बताना भी जरूरी है कि आठवीं और नौवीं कक्षा की परीक्षा कोरोना संक्रमण को देखते हुए ओएमआर सीट पर आयोजित की जा रही है. इस बार परीक्षा में पूछे जाने वाले प्रश्न वैकल्पिक होंगे. जैक की ओर से जो मॉडल प्रश्न पत्र जारी किए गए हैं उन्हें मल्टीपल चॉइस क्वेश्चन के रूप में दिए गए हैं. इसी के आधार पर वार्षिक परीक्षा भी आयोजित कराई जाएंगी.

 यहां यह भी बताना आवश्यक है कि कोविड-19 के संक्रमण के चलते इस बार जैक की ओर से छात्रों के कोर्स में भी 50 फ़ीसदी तक की कटौती की गई है. मॉडल प्रश्न पत्र में पूछे गए प्रश्न शेष बचे 50 फ़ीसदी कोर्स से ही लिए गए हैं.

अन्य खबरें