रांची में कुपोषित बच्चों की देखभाल के लिए पोषण एप लांच

Smart News Team, Last updated: 03/12/2020 02:09 PM IST
  • जिले में कुपोषण का शिकार हो रहे बच्चों की देखभाल के लिए उपायुक्त छवि रंजन की ओर से पोषण एप का लोकार्पण किया गया. उन्होंने बताया कि इस एप से जिले का चार न्यूट्रिशन सेंटर के बारे में जानाकरी मोबाइल में एक क्लिक से मिल जाया करेगी.
फाईल फोटो

रांची. कुपोषित बच्चों की देखभाल के लिए पोषण एप को लांच किया गया है. इस एप से माल न्यूट्रिशन ट्रीटमेंट सेंटर में कुपोषित बच्चों की देखभाल प्रणाली में सुधार होगा. इसके साथ ही रिपोर्टिंग प्रणाली भी आसान होगी. पोषण अभियान के तहत रांची के उपायुक्त छवि रंजन ने इस एप का लोकार्पण किया. इस दौरान जिला समाज कल्याण पदाधिकारी रांची, डीआरसीएचओ, अनन्या सेठ, विभिन्न प्रखंडों की एएनएम भी मौजूद रहीं. उन्होंने बताया कि इस एप से अब जिले के माल न्यूट्रिशन ट्रीटमेंट सेंटर की जानकारी अब महज मोबाइल में एक क्लिक पर मिल जाया करेगी. इस एप का लोकार्पण ब्लाक ए में उपायुक्त सभागार में किया गया. 

उपायुक्त रांची छवि रंजन के मुताबिक इस एप के जरिए रांची जिले के चार माल न्यूट्रिशन ट्रीटमेंट सेंटर मांडर, बेड़ो, बुंडू और डोरंडा की रिपोर्ट मिल सकेगी. एमटीसी में एडमिशन, डेली फॉलोअप, रियल टाइम डाटा, उपलब्ध बेड और एएनएम की ऑनलाइन उपस्थिति के बारे में जानकारी इस एप से प्राप्त की जा सकेगी. इस एप को आइओटीएएस सॉल्यूशंस प्राइवेट लिमिटेड कंपनी की ओर से विकसित किया गया है.

रांची: टूरिज्म क्षेत्र में 75 हजार लोगों को रोजगार देगी सोरेन सरकार

उन्होंने जानकारी देते हुए बताया कि एमटीसी में ट्रीटमेंट के बाद छह महीने तक मरीज के स्वास्थ्य की मॉनिटरिंग की जाती है. इस संबंधी सारा डाटा और साथ ही बाकी स्वास्थ्य मानकों पर आधारित डाटा भी इस एप पर अपलोड किया जाया करेगा. इस एप को मानिटर करने की जिम्मेदारी जिला मुख्यालय स्तर पर कंसलटेंट, समाज कल्याण पदाधिकारी रांची, प्रत्येक ब्लॉक पर डाटा मैनेजर, एएनएम और एमओआइसी को दी गई है. 

अन्य खबरें