Thursday Puja: 16 गुरुवार व्रत से कुंडली के ग्रह होते हैं मजबूत, भूलकर भी ये महीने से न करें शुरुआत

Pallawi Kumari, Last updated: Thu, 14th Oct 2021, 6:09 AM IST
  • बृहस्पतिवार को भगवान विष्णु की पूजा की जाती है. विष्णु भगवान की पूजा से घर में सुख समृद्धि बनी रहती है और नकारात्मकता दूर होती है. कुछ लोग इस दिन व्रत भी रखते हैं. विष्णु भगवान की पूजा के लिए 16 गुरुवार व्रत करने का भी विधान है. लेकिन भूलकर भी पूष माह से इस व्रत की शुरुआत नहीं करनी चाहिए.
पूष महीने से कभी शुरू न करें 16 गुरुवार व्रत .

हिंदू धर्म के अनुसार स्त्री और पुरुष के लिए व्रत रखना बहुत पवित्र माना जाता है. भारतीय पंपरपा में व्रत करने का चलन सदियों से चला आ रहा है. वैसे तो हर रोज ही किसी न किसी देवी देवता की विशेष पूजा होती है और व्रत रखें जाते हैं. लेकिन लोग अपनी इच्छा और भक्ति के अनुसार सप्ताह के किसी खास दिन व्रत रख उस भगवान की पूजा करते हैं. वहीं बृहस्पतिवार का व्रत सभी साप्ताहिक व्रतों में खास माना गया है. 

गुरुवार का व्रत करने वाले व्यक्ति पर भगवान विष्णु की कृपा सदैव बनी रहती है और उसे कभी भी शारीरिक व आर्थिक परेशानी का सामना नहीं करना पड़ता. लेकिन व्रत का पूर्ण फल तभी मितला है जब इसे सही समय और विधि से किया जाएगा. अब सवाल यह है कि गुरुवार व्रत की शुरुआत किस दिन से करें.

Navratri 2021: बुर्ज खलीफा के तर्ज पर बनाया गया है कोलकाता के ये पंडाल, बना आर्कषण का केंद्र

भूलकर भी इस समय शुरु न करें गुरुवार व्रत- गुरुवार व्रत को शुरू करने का शुभ समय माह के शुक्लपक्ष के प्रथम गुरुवार से होता है. आप इस दिन व्रत को शुरू कर सकते हैं. शुक्ल पक्ष बहुत ही शुभ समय होता है और किसी भी नए कार्य को शुरू करने के लिए इसे उत्तम माना जाता है. लेकिन भूलकर भी पूष या पौष के महीने से इस व्रत की शुरुआत न करें, जो कि दिसम्बर या जनवरी में आता है .

कितने गुरुवार तक व्रत करें- वैसे तो लोग व्रत शुरू करने से पहले ही संकल्प लेते हैं कि उन्हें कितने सप्ताह व्रत करने हैं. कुछ लोग 11 तो कुछ लोग 51 और 101 सप्ताह तक गुरुवार का व्रत करते हैं. लेकिन मनोवांछित फल की प्राप्ति के लिए 16 गुरुवार व्रत को उत्तम बताया गया है. लगातार 16 सप्ताह गुरुवार व्रत करने के बाद 17 वें सप्ताह इसका उद्द्यापन करना चाहिए.

Navratri 2021: दुर्गा अष्टमी के दिन भेजे अपने दोस्तों, रिश्तेदारों को ये खूबसूरत मैसेज

अन्य खबरें