Lunar Eclipse 2021: चंद ग्रहण के दिन करें दान,किस समस्या के हल के लिए कैसा दान देना उचित

Pallawi Kumari, Last updated: Tue, 16th Nov 2021, 11:21 AM IST
  • 19 नवंबर को साल का आखिरी और दूसरा चंद्र ग्रहण लगने वाला है. ग्रहण के बाद दान करने की परंपरा होती है. ज्योतिषशास्त्र अनुसार किसी भी ग्रहण के अशुभ प्रभाव को खत्म करने के लिए दान देना जरूरी होता है. आइये जानते हैं किन समस्याओं के लिए कैसा दान देना चाहिए.
चंद ग्रहण के दिन दान करें ये चीजें, सभी समस्याओं का होगा समाधान.

शुक्रवार 19 नवंबर को साल का अंतिम चंद्र ग्रहण लगने वाला है. ये सदी का सबसे लंबा चंद्र ग्रहण है. बताया जा रहा है कि 580 साल बाद पहली बार सबसे लंबा चंद्र ग्रहण दिखेगा. इस ग्रहण काल की अवधि लगभग 6 घंटे होगी. ग्रहण को भारत असम और अरुणाचल प्रदेश में कुछ समय के लिए देखा जा सकता है. वहीं भारत के अलावा अमेरिका, उत्तरी यूरोप, पूर्वी एशिया, ऑस्ट्रेलिया और प्रशांत महासागर क्षेत्र में ग्रहण दिखाई देगा. ज्योतिषशास्त्र के अनुसार जब भी खगोलीय घटना होती है तो उसका प्रभाव राशि पर पड़ता है.

19 नवंबर को लगने वाले चंद्र ग्रहण से कई राशियां प्रभावित हो रही है. वहीं हिंदू धर्म में चंद्र ग्रहण को अशुभ माना जाता है. इसलिए ग्रहण काल में कोई शुभ कार्य नहीं किया जाता. यहां तक कि मंदिर के कपाट भी बंद कर दिए जाते हैं. चंद्र ग्रहण के अशुभ प्रभाव को कम करने के लिए दान देने का विधान है. किसी भी ग्रहण के बाद दान जरूर देना चाहिए. लेकिन क्या आप जानते हैं कि आपके लिए कौन सा दान करना सही होगा. अगर नहीं तो चलिए आपको बताते हैं चंद्र ग्रहण मेंकिस समस्या के हल के लिए कैसा दान देना उचित रहेगा.

Dev Deepawali 2021: देव दीपावली के दिन करें ये 5 जरूरी काम, सालभर मिलेगा फायदा

धनलाभ के लिए- आर्थिक समस्या से छुटकारा और धनलाभ के लिए चंद्र ग्रहण के दिन किसी भी सफेद रंग की वस्तु का दान शुभ रहेगा. आप सफेद रंग का कोई खाद्य पदार्थ चीनी, चावल या सफेद मिठाई या फिर कोई भी सफेद वस्तु का दान कर सकते हैं.

व्यापार में तरक्की के लिए- कार्यक्षेत्र या व्यापार में आ रही बाधा को दूर करने के लिए चंद्र ग्रहण समाप्त होने के बाद स्नान करें और तिल या तिल से बने चीजों का दान जरूर करें.

रोग मुक्ति के लिए- अगर आप किसी गंभीर बीमारी से ग्रसित हैं या किसी भी स्वास्थ्य संबंधी समस्या से परेशान रहते हैं तो ग्रहण काल के बाद एक चांदी के कटोरे में चांदी का सिक्का डालकर रखें और अपनी छाया उसमें देखे. फिर कटोरा और सिक्का दोनों दान कर दें. इससे धीरे धीरे रोग में सुधार होने लगेगा.

Lunar Eclipse 2021: 19 नवंबर को 580 साल बाद लगेगा सबसे लंबा चंद्र ग्रहण, इन 3 राशियों की बढ़ेगी मुश्किलें

अन्य खबरें