Makar Sankranti 2022: 14 या 15 कब है मकर संक्रांति? तारीख को लेकर इस साल भी उलझन

Pallawi Kumari, Last updated: Sun, 9th Jan 2022, 9:10 AM IST
  • मकर संक्रांति का पर्व वैसे तो हर साल 14 जनवरी को मनाया जाता है. लेकिन कभी-कभी इसकी डेट को लेकर उलझन हो जाती है. इस बार भी डेट को लेकर लोग कंफ्यूज हैं कि मकर संक्रांति कब मनाई जाएगी. आपको बता दें कि इस साल दो दिन मनाई जाएगी मकर संक्रांति. आइये जानते हैं क्या है इसकी वजह.
मकर संक्रांति डेट

पौष मास में मकर संक्रांति आखिरी त्योहार होता है. हिंदू धर्म का इसे खास और बड़ा पर्व माना जाता है. मकर संक्रांति में स्नान-दान का खास महत्व होता है. हर साल 14 जनवरी को मकर संक्रांति मनाई जाती है. हालांकि कभी कभी मकर संक्रांति के डेट को लेकर कंफ्यूजन की स्थिति पैदा हो जाती है. क्योंकि मकर संक्रांति कब होगी इसकी तिथि सूर्य के राशि परिवर्तन पर निर्भर होती है. क्योंकि सूर्य का बुध राशि से निकलकर मकर राशि में गोचर करने पर ही मकर संक्रांति का त्योहार मनाया जाता है. आइये, जानते हैं कब मनाई जाएगी मकर संक्रांति और क्या है तिथि और राशि परिवर्तन.

किस दिन मनाई जाएगी मकर संक्रांति

ज्योतिष के अनुसार 14 जनवरी को दिन में सूर्य मकर राशि में प्रवेश करेगा. वहीं, कई ज्योतिषों का कहना है कि 14 जनवरी को रात्रि में सूर्य मकर राशि में प्रवेश करने वाला है. दोनों तथ्यों के हिसाब से उदया तिथि अगले दिन 15 जनवरी को होगी. ऐसे में तिथि के अनुसार मकर संक्रांति 15 जनवरी को मान्य होगा. समय को लेकर पंचांग भेद के चलते शैव संप्रदाय से जुड़े लोग 14 जनवरी को स्नन दान कर मकर संक्रांति मनाएंगे. लेकिन सनातन धर्म में उदया तिथि का महत्व होता है. अतः उदया तिथि के अनुसार मकर संक्रांति 15 जनवरी को मान होगा.

मकर संक्रांति पर शनि-बुध-सूर्य के त्रिग्रही योग इन 7 राशियों के लिए अशुभ, बढ़ेगी मुश्किल

मकर संक्रांति का महत्व-

मकर संक्रांति के दिन भगवान सूर्य अपने पुत्र शनि के दर्शन करने गए थे. इस दौरान उन्होंने अपने सारे मतभेद भुला दिए. इसलिए मकर संक्रांति के इस दिन से सारे रिश्तों में सुधार आता है. वहीं इस साल मकर संक्रांति का दिन काफी शुभ है क्योंकि इस दिन सूर्य देव और शनि 30 साल बाद मकर राशि में मिलेंगे.  ये ग्रह एक साथ बहुत कम मिलते हैं.

Makar Sankranti 2022 पर 30 साल बाद मकर राशि में होंगे सूर्य-शनि, 5 राशियों के लिए शुभ

 

अन्य खबरें