अगले पांच दिन लगातार आएगी न्यूनतम तापमान में गिरावट, कई इलाकों में होगी बारिश

Smart News Team, Last updated: 22/11/2020 01:27 PM IST
  • ठंड ने जोर पकड़ना शुरू कर दिया है. मौसम विशेषज्ञों की मानें तो आने वाले दिनों में कोहरा और धुंध का प्रकोप बढ़ता हुआ नजर आएगा. तापमान में लगातार गिरावट आने से ठंड बढ़ेगी. कई इलाकों में बारिश होने की संभावना भी है
मौसम विभाग के मुताबिक इस बार ठंड काफी जोरों से पड़ेगी

रांची. नवंबर माह में ठंड धीरे-धीरे जोर पकड़ रही है. पिछले 24 घंटों के दौरान कई जिलों में बारिश हुई. मौसम विभाग के मुताबिक अगले चार पांच दिनों में अधिकतम और न्यूनतम तापमान में अंतर कम होने का अनुमान है. न्यूनतम तापमान गिरावट आई है. सुबह के समय रांची समेत आसपास के इलाकों में कोहरा और धुंध देखने को मिली और उसके बाद धूप खिली हुई है. मौसम विभाग के मुताबिक ओडिशा के तटीय क्षेत्र में एक कम दबाव का चक्रवात बन रहा है. इसके धीरे-धीरे गहरा होने की संभावना है.

मौसम विशेषज्ञों के अनुसार पांच दिन बाद झारखंड के मौसम पर चक्रवात के कारण बने इस कम दबाव के क्षेत्र का असर 26 नवंबर से दिखेगा. कई इलाकों में हलकी और मध्यम दर्जे की बारिश होने का अनुमान भी है. जिससे ठंड बढ़ेगी और तापमान में गिरावट आएगी. 25 नवंबर तक न्यूनतम तापमान में तकरीबन 5 डिग्री तक की गिरावट होने का अनुमान है. अगले पांच दिन तापमान में लगातार गिरावट के साथ-साथ रातों में ठंड बढ़ेगी. इसके साथ ही कोहरे और धुंध का प्रकोप भी देखने को मिलेगा.

अल्पसंख्यक स्कॉलरशिप में घोटाले के बाद हेमंत सरकार सख्त, अब नए नियम लागू, जानें

राज्य में यदि पिछले 24 घंटों के दौरान मौसम पर नजर दौड़ाई जाए तो राज्य में कई जिलों में कहीं-कहीं हल्के से मध्यम दर्जे की बारिश रिकार्ड की गई. राज्य में सबसे ज्यादा बारिश सरायकेला-खरसावां में 33.6 मिमी रिकार्ड की गई है. वहीं आर्द्रता का स्तर 95 प्रतिशत तक बढ़ जाने के कारण धीरे-धीरे कोहरा और घना होने की संभावना है. मौसम का ये बदलाव दर्शा रहा है कि इस बार ठंड जोरों से पड़ेगी और लोगों को पहले ही अलर्ट हो जाना चाहिए.

अन्य खबरें