राजधानी के 2.55 लाख घरों को नगर निगम देगा RFID चिप. कूड़ा उठाने वालों पर होगी नजर

Smart News Team, Last updated: 12/12/2020 02:20 AM IST
  • नगर निगम रांची ने राजधानी के 2.55 लाख घरों को आरएफआईडी चिप देने का निर्णय लिया है. इस चिप की विशेषता है कि किस घर से कूड़ा उठाया जा रहा है या किस घर में आज कूड़ा नहीं उठाया गया है, इसका डाटा बस एक क्लिक कर प्राप्त किया जा सकता है.
फाइल पोटो

रांची . राजधानी रांची में घर- घर से कूड़ा कचरा उठाने के लिए नगर निगम ने आधुनिक तकनीक का इस्तेमाल करने का निर्णय लिया है. इस क्रम में नगर निगम अपने सीमा क्षेत्र के 2.55 लाख घरों में रेडियो फ्रीक्वेंसी आईडेंटिफिकेशन चिप का इस्तेमाल करने जा रहा है. इस चिप की विशेषता है कि कूड़े का उठान करने वाले सफाई कर्मी जिस घर से कूड़े का उठान करेंगे, उस घर की चिप से उनके पास पहले से मौजूद चिप को संबद्ध कर लेंगे. सफाई कर्मी और घरों की चिप का एक दूसरे से संपर्क होते ही नगर निगम के पास यह रिकॉर्ड पहुंच जाएगा कि संबंधित घर से कचरा का उठान कर लिया गया है. नगर निगम ने आधुनिक तकनीक का प्रयोग नए साल की शुरुआत से करने का निर्णय लिया है.

अंडर ग्राउंड बिजली की सुविधा से लैस हुआ राज भवन का बिजली घर

इस संबंध में राजधानी रांची के नगर आयुक्त मुकेश कुमार बताते हैं कि यह तकनीक राजधानी के सभी 53 वार्ड में एक साथ प्रभावी बनाई जाएगी. उन्होंने बताया कि इसके लिए राजधानी रांची के क्षेत्र का सर्वे कर लिया गया है. सर्वे में कुल 2.55 लाख घरों को चिन्हित किया गया है. फिलहाल नगर निगम 2.6 जीरो लाख चिप खरीदेगा और इन चित्रों को कचरा का उठान करने का टेंडर लेने वाली एजेंसी के माध्यम से घर घर बटवाया जाएगा.

अन्य खबरें