Navratri 2021: नवरात्रि पर जरूर करें ये काम, बरसेगी माता रानी की कृपा, होगी तरक्‍की

Priya Gupta, Last updated: Tue, 12th Oct 2021, 9:02 AM IST
  • . आज मां दुर्गा के 7वें स्वरूप कालरात्रि का दिन है. मान्यता है कि मां कालरात्रि की पूजा करने वाले भक्तों पर माता रानी की विशेष कृपा बनी रहती है.
नवरात्रि पर जरूर करें ये काम, बरसेगी माता रानी की कृपा

नवरात्र के पावन दिनों में मां दुर्गा की 9 रूपों की पूजा की जाती है. आज मां दुर्गा के 7वें स्वरूप कालरात्रि का दिन है. मान्यता है कि मां कालरात्रि की पूजा करने वाले भक्तों पर माता रानी की विशेष कृपा बनी रहती है. मां कालरात्रि के स्वरूप की बात करेम तो माता रानी के चार हाथ हैं. उनके एक हाथ में खड्ग (तलवार), दूसरे लौह शस्त्र, तीसरे हाथ में वरमुद्रा और चौथा हाथ अभय मुद्रा में हैं, मां कालरात्रि का वाहन गर्दभ है.14 अक्‍टूबर को नवरात्रि खत्‍म होने से पहले कुछ उपाय कर लें, इससे आपकी जिंदगी खुशियों से भर जाएगी और किसी चीज की कमी नहीं रहेगी.

लंबे समय से अटके काम को पूरा करने के लिए घर के मंदिर में देवी मां को लाल पताका अर्पित करें. साथ ही लाल चुनरी में पांच मेवे रखकर मां को अर्पित करें और फिर यह प्रसाद खुद खा लें. ऐसा करने से सारी रुकावटें दूर होंगी और सफलता जरूर मिलेगी.

मंगलवार के दिन हनुमानजी को चढ़ाएं पीपल के पत्ते की माला और पान, बजरंगबली देंगे आशीर्वाद

इसके अलावा नवरात्रि के दौरान घर में चांदी का स्वास्तिक, हाथी, दीपक, कलश, मुकट खरीद लें. फिर नवरात्रि के आखिरी दिन यानि महानवमी पर गुलाबी कपड़े में ये पांचों चीज रखने के बाद उसके सामने दीपक जलाएं और दुर्गा सप्तशती का पाठ करें. ऐसा संभव न हो तो दुर्गा मंत्र का जान कर सकते हैं. इन सामानों की गुलाबी कपड़े में ही पोटली बनाकर तिजोरी में रख लें. इससे तिजोरी हमेशा पैसों से भरी रहेगी.

अन्य खबरें