काल सर्प दोष से चाहिए छुटकारा, तो नागपंचमी के दिन करें ये काम

Smart News Team, Last updated: Thu, 12th Aug 2021, 8:19 AM IST
 इस साल 13 अगस्त को नागपंचमी मनाया जाएगा. इस पर्व की भी अपनी एक मान्यता है. ये पर्व नाग- नागिन को समर्पित होता है. ऐसे में अगर कोई भी काल सर्प दोष से परेशान है तो इस दिन कुछ उपाय करके इस दोष से आसानी से छुटकारा पा सकते हैं.
नागपंचमी 2021

काल सर्प दोष बहुत सारे लोगों की कुंडली में होता है. इस दोष के कारण व्यक्ति को अपने जीवन में कई तरह की परेशानियों का सामना करना पड़ता है. इतना ही नहीं जिसकी कुंडली में काल सर्प दोष होता है वो कितनी भी मेहनत क्यों ना कर ले उसे अपने काम में सफलता नहीं मिल पाती है.  अगर आपकी कुंडली में भा काल सर्प दोष कुंडली मार कर बैठा हुआ है तो उससे इन उपायों को करके निजात पा सकते हैं. इस साल 13 अगस्त यानी शुक्रवार को नागपंचमी है. मालूम हो श्रावण महीने के शुक्ल पक्ष की पंचमी को नाग पंचमी मनाया जाता है. इस पर्व को भी हिंदू धर्म में बहुत ही ज्यादा महत्वपूर्ण माना जाता है. ऐसी मान्यता है कि इस दिन सर्पों का किसी भी तरह से पूजन किया जाता है तो वो प्रार्थना आसानी से नाग देवता तक पहुंच जाती है. यही कारण है कि अगर आप कुछ खारस उपाय करते हैं तो आपको सर्प दोष से निजात मिल जाएगा.

काल सर्प दोष से निजात के लिए करें ये उपाय

किसी भी सपेरे से एक नाग-नागिन का जोड़ा खरीदें और काल सर्प दोष से छुटकारा पाने के लिए उसे जंगल में जाकर छोड़ दें. इसके अलावा अगर आपको काल सर्प दोष से छुटकारा चाहिए तो जिस मंदिर में शिवलिंग पर नाग लगा हो, वहां जाकर पंच धातु से बना नाग लगा दें. इन सबके अलावा भगवान शिव और नाग देवता की पूजा करें और शिवलिंग पर पंचामृत चढ़ाएं. नागदेव को सुगंध बेहद ही प्रिय होता है, इसलिए सुगंधित पुष्ट और चंदन से नागदेव की पूजा करें. साथ ही ऊं कुरुकुल्ये हुं फट् स्वाहा का जाप करें.

हरियाली तीज पर चढ़ा ओलंपिक का रंग, खिलाड़ियों के नाम से मिल रही चूड़ियां

हर बुधवार और शनिवार को शिव मंदिर में चंदन की लकड़ी के बने 7 मौली चढ़ाने से काल सर्प दोष दूर हो जाता है. इसके अलावा अगर काल सर्प दोष दूर करना है तो शिवालय में शिवजी के सामने घी का दीपक जलाएं, सब कष्ट दूर हो जाएगा.

 

अन्य खबरें