3.5 लाख स्टूडेंट्स के सामने नई समस्या, नए सिलेबस के आधार पर तैयारी में परेशानी

Smart News Team, Last updated: Fri, 15th Jan 2021, 8:40 PM IST
  • अप्रैल महीने तक 12 वीं के स्टूडेंट्स के लिए परीक्षा ली जानी है और स्टूडेंट्स को परीक्षा की तैयारी नए सिलेबस के पैटर्न पर करनी है लेकिन अभी तक मॉडल प्रश्न पत्र जारी ना होने से उन्हें परेशानी हो रही है.
फाइल फोटो

रांची. राज्‍य शिक्षा बोर्ड (जैक) के 12वीं कक्षा में पढने वाले छात्र नए सिलेबस के आधार पर परीक्षा की तैयारी नहीं कर पा रहे हैं. 12वीं की परीक्षा अप्रैल तक आयोजित की जानी है, जिसमें करीब 3.5 लाख बच्‍चे परीक्षा देंगे. अभी तक नए सिलेबस का मॉडल प्रश्न पत्र जारी नहीं किया गया है. छात्रों के सामने अब समस्या यह है कि वे इतने कम समय में कैसे तैयारी करेंगे, जबकि दो माह पहले ही संशोधित सिलेबस जारी किया गया है. 

इस समस्या को लेकर छात्र लगातार जैक से शिकायत कर रहे हैं लेकिन सिर्फ उन्हें आश्वासन ही मिल रहा है. इस पर जैक का कहना है कि वह मॉडल प्रश्न पत्र जल्द जारी करेगा, जबकि अभी तक नया प्रश्न पत्र तैयार ही नहीं किया गया है. सूत्रों के अनुसार 12वीं कक्षा का प्रश्न पत्र बनाने में अधिक समय लग सकता है. इसे लेकर नये सिरे से तैयारी करना बाकी है. 

महिलाओं के सम्मान का प्रतीक है टुसू पर्व

मालूम हो कि अभी तक आठवीं से लेकर दसवीं तक के मॉडल प्रश्न पत्र जैक की वेबसाइट पर अपलोड किए जा चुके हैं. इसमें भी काफ़ी देर की गई. जिससे स्टूडेंट्स को काफी असुविधा का सामना करना पड़ा. फिर भी दसवीं को छोड़ इन कक्षाओं के छात्रों को अभ्यास खुद से करना पड़ रहा है. अभी तक स्कूल बंद है और ऑनलाइन की सुविधा अधिकतर छात्रों के पास नहीं है. अब बारहवीं की परीक्षा अप्रैल को होनी है और नए सिलेबस के हिसाब से मॉडल प्रश्न पत्र नहीं मिलने के कारण तैयारी में स्टूडेंट्स को परेशानी हो

अन्य खबरें