अब फाइन आर्ट की शिक्षा देगा रांची विश्वविद्यालय

Smart News Team, Last updated: 09/12/2020 07:26 PM IST
  • रांची विश्वविद्यालय में संचालित परफार्मिंग आर्ट संकाय के तहत फाइन आर्ट की शिक्षा प्रारंभ करने को लेकर तैयारी की जा रही है. विश्वविद्यालय की ओर से इस विषय की शिक्षा के लिए सिलेबस भी तैयार कर लिया गया है. देर केवल अब एकेडमिक काउंसिल की बैठक में इसको लेकर मोहर लगने की है.
रांची विश्वविद्यालय में अब फाइन आर्ट की शिक्षा के लिए मिली मंजूरी

रांची . बता दें कि रांची विश्वविद्यालय में साल 2016 में परफॉर्मिंग आर्ट्स संकाय का शुभारंभ किया गया था. इस संकाय में अब तक छात्रों को फाइन आर्ट्स विषय की शिक्षा प्रदान करने की व्यवस्था नहीं थी. अब तक इस संकाय के माध्यम से छात्रों को संगीत नृत्य और थिएटर की शिक्षा ही प्रदान की जा रही है. लेकिन अब विश्वविद्यालय प्रशासन की ओर से इस संकाय का मुख्य विषय फाइन आर्ट की शिक्षा भी प्रदान करने का निर्णय ले लिया गया है.

इसको लेकर अंतिम कार्रवाई आज यानी बुधवार को एकेडमिक काउंसिल की बैठक में पूरी कर लिए जाने की संभावना है. उम्मीद है कि एकेडमी काउंसिल की बैठक में विश्वविद्यालय से संबंध कई कॉलेजों में परास्नातक कक्षाएं शुरू कराने के प्रस्ताव को भी मंजूरी मिल जाएगी. यही नहीं रांची विश्वविद्यालय में संचालित योग विषय और बीएड के छात्रों को भी पीएचडी करने का एकेडमिक काउंसिल की बैठक में रास्ता साफ कर दिया जाएगा.

समग्र शिक्षा अभियान से बाहर हुए झारखंड के 3000 पैरा टीचर

एकेडमिक काउंसिल की बैठक में बीएन जालान महाविद्यालय सिसई मैं स्नातकोत्तर स्तर पर अंग्रेजी विषय की कक्षाएं संचालित करने संबंधी प्रस्ताव को भी स्वीकृति प्रदान की जा सकती है. जबकि बिरसा महाविद्यालय खूंटी मैं अंग्रेजी नागपुरी जंतु विज्ञान एवं भौतिक विज्ञान की स्नातकोत्तर कक्षाएं भी शुरू की जा सकती हैं. राम लखन सिंह यादव महाविद्यालय को भूगोल विषय से स्नातकोत्तर तथा एसएस मेमोरियल महाविद्यालय को अंग्रेजी नागपुरी एवं वनस्पति विज्ञान की स्नातकोत्तर स्तर की पढ़ाई करने का मौका दिया जा सकता है.

अन्य खबरें