दोगुनी होगी परीक्षा केंद्रों की संख्या,जहां सीसीटीवी नहीं वहां भी सेंटर

Smart News Team, Last updated: Sun, 20th Dec 2020, 6:14 PM IST
  • रांची : झारखंड एकेडमिक काउंसिल (जैक) ने आने वाली बोर्ड परीक्षा की तैयारी में जुट गई है. बोर्ड के सचिव महीप कुमार सिंह ने परीक्षा की तैयारी को लेकर जिला शिक्षा पदाधिकारी व क्षेत्रीय शिक्षा निदेशक के साथ वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग से बातचीत की.
झारखंड एकेडमिक काउंसिल (जैक) ने आने वाली बोर्ड परीक्षा की तैयारी में जुट गई है

रांची : झारखंड एकेडमिक काउंसिल (जैक) ने आने वाली बोर्ड परीक्षा की तैयारी में जुट गई है. बोर्ड के सचिव महीप कुमार सिंह ने परीक्षा की तैयारी को लेकर जिला शिक्षा पदाधिकारी व क्षेत्रीय शिक्षा निदेशक के साथ वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग से बातचीत की. मैट्रिक, इंटर से लेकर कक्षा आठ, नौ व 11वीं बोर्ड परीक्षा की तैयारी पर विचार विमर्श किया जा रहा है. कोविड-19 से बचाव के निर्देशों का अनुपालन करते हुए परीक्षा केंद्रों का निर्धारण किया जायेगा. परीक्षा केंद्रों की संख्या दोगुनी की जायेगी.

पहले में एक बेंच पर दो परीक्षार्थी बैठते थे, लेकिन 2021 की परीक्षा में एक बेंच पर सिर्फ एक परीक्षार्थी बैठेंगे. पूर्व में मैट्रिक व इंटर की परीक्षा उन्हीं केंद्रों पर ली जाती थी, जहां सीसीटीवी कैमरा लगा हुआ था. मैट्रिक व इंटर की परीक्षा को लेकर राज्य भर में लगभग 1400 केंद्र बनाये जाते थे. इनमें कुछ केंद्र ऐसे होते हैं, जहां मैट्रिक व इंटर दोनों की परीक्षा होती है. परीक्षा को लेकर जैक द्वारा राज्य भर में लगभग एक हजार स्कूल-कॉलेजों में सीसीटीवी कैमरा लगाया गया है.

रांची सर्राफा बाजार में कभी तेज तो कभी सस्ता हुआ सोना व चांदी

वर्ष 2021 में केंद्रों की संख्या लगभग 2800 होगी. ऐसे में वैसे स्कूल-कॉलेज जहां सीसीटीवी कैमरा नहीं लगा है, वहां भी केंद्र बनाये जायेंगे. परीक्षा केंद्र का निर्धारण जिला स्तर पर उपायुक्त की अध्यक्षता में गठित कमेटी करेगी. कुछ जिला शिक्षा पदाधिकारी द्वारा बताया गया कि कई डिग्री कॉलेज इंटर परीक्षा केंद्र बनाने की सहमति नहीं देते हैं. जैक की अोर से बताया गया कि अगर किसी डिग्री कॉलेज में इंटर की पढ़ाई होती है, तो कॉलेज को इंटर की परीक्षा भी लेनी होगी.

 

अन्य खबरें