नए साल पर खरीद रहे हैं सपनों का घर, तो वास्तुदोष से बचने के अपनाएं ये वास्तु टिप्स

Smart News Team, Last updated: Mon, 3rd Jan 2022, 5:36 PM IST
  • घर बनवाते समय या नया घर खरीदते समय वास्तु नियमों को ध्यान में रखना बेहद जरूरी होता है. अगर आप इस नए साल 2022 पर नया घर खरीदने या बनवाने की प्लानिंग कर रहे हैं, तो वास्तु नियमों को जरूर ध्यान में रखें. वरना बाद में वास्तुदोष के कारण कई पेरशानियां झेलनी पड़ सकती है.
नए घर के लिए वास्तु टिप्स

हर कोई अपने सपनों का घर बनवाना या खरीदना चाहता है. घर लेना किसी भी इंसान की बड़ी कामयाबी मानी जाती है. सालों मेहनत करने और पैसे जोड़ने के बाद एक आम आदमी अपने सपनों का आशियाना तैयार करना है. लेकिन एक छोटी सी गलती उसके सपनों पर पानी फेर सकती है. हम बात कर रहे हैं वास्तु शास्त्र की. वास्तु में घर से जुड़ी हर समस्या का समाधान है. जीवन में विकास , समृद्धि और घर की खुशहाली सभी वास्तु पर आधारित होती है. इसलिए घर बनवाते या खरीदते समय इन वास्तु टिप्स को जरूर अपनाएं. क्योंकि सही स्थिति और सकारात्मक ऊर्जा को आकर्षित करने वाला घर में ही सुख-समृद्धि का आगमन होता है.

Vastu Tips:

-आप जमीन या प्लॉट लेने की प्लानिंग कर रहे हैं तो ध्यान रखें की घर के चारों कोने बराबर होने चाहिए. जिस जमीन पर घर बनान हो वो उसका कोई कोना कटा न हो, त्रिभुजाकार ना हो. वास्तु के अनुसार जमीन का आकार वर्गाकार या आयताकार होना चाहिए. ऐसी जमीन पर घर बनाना शुभ होता है.

13 जनवरी को साल की पहली एकादशी, संतान के लिए रखा जाएगा पौष पुत्रदा एकदाशी व्रत

-अगर आप नया घर खरीद रहे हैं तो इस बात का ध्यान रखें कि जो घर आप लेने जा रहे हैं वहां रोशनी आती हो. सूर्य की किरणों से आने वाली रोशनी घर में सकारात्मक उर्जा पैदा करती है. वास्तु के अनुसार जिस जिस घर में सूर्य की रोशनी नहीं आती उस घर में नकारात्मक ऊर्जा का वास होता है.

-वास्तु शस्त्र के अनुसार ऐसा प्लॉट जहां कांटेदार पेड़ हो या जमीन में गड्ढे हो तो ऐसी जगह घर नहीं बनवाना चाहिए. अगर आप ऐसी जमीन पर घर बनाते हैं तो कऊ पेरशानियों से जूझना पड़ सकता है.

-दक्षिण-पश्चिम मुख में घर लेने या बनवाने से बचना चाहिए. साथ ही सीढ़ी हमेशा दक्षिणावर्त होनी चाहिए. उत्तर-पूर्व दिशा में कभी भी सीढ़ियां नहीं होनी चाहिए. रसोई घर हमेशा दक्षिण-पूर्व या उत्तर-पश्चिम दिशा में बनवाना चाहिए. उत्तर-पूर्व दिशा में रसोई घर अशुभ माना जाता है.

-बात करें मास्टर बेडरूम की तो दक्षिण-पश्चिम दिशा में होना चाहिए. लेकिन ध्यान रहे बेडरूम कभी भी दक्षिण-पूर्व दिशा में नहीं बनवाएं. इससे पति पत्नी के रिश्ते में तनाव बना रहता है.

-शौचालय उत्तर-पश्चिम दिशा में बनाएं. उत्तर-पूर्व दिशा में बाथरूम नहीं होना चाहिए.

-मकान या जमीन खरीदते समय इस बात का ध्यान रखें कि घर के सामने कोई बड़ा पेड़, खंबा या मंदिर न हो. ऐसी चीजें वास्तु दोष उत्पन्न करती हैं

नए साल 2022 में Google पर भूलकर भी सर्च न करें ये 5 चीज, वरना जाना पड़ेगा जेल

अन्य खबरें