ट्रेन के जनरल डिब्बे के यात्रियों को रेलवे ने दिया झटका

Smart News Team, Last updated: 13/12/2020 12:21 AM IST
  • रेलवे स्टेशनों पर कोरोना काल से बंद साधारण दर्जे के यात्री टिकट बिक्री को लेकर रेलवे ने एक बार फिर से आर्थिक रूप से कमजोर अपने यात्रियों की उम्मीदों पर पानी फेर दिया है. रेलवे बोर्ड ने हाल ही में साधारण दर्जे के यात्री टिकट बिक्री काउंटर खोले जाने के बाद फिर से रोक लगा दी है. 
रेलवे बोर्ड ने हाल ही में साधारण दर्जे के यात्री टिकट बिक्री काउंटर खोले जाने के बाद फिर से रोक लगा दी

रांची. बता दें कि कोरोना कॉल से लेकर अब तक रेल यातायात सामान नहीं हो सका है. त्योहारों और शादी विवाहों व अन्य आवश्यकताओं को ध्यान में रखते हुए अनलॉकडाउन की प्रक्रिया शुरू होते ही भारतीय रेलवे बोर्ड ने इस विषम परिस्थिति में स्पेशल ट्रेनें संचालित कर रखी हैं. ट्रेनों में यात्रा करने के लिए ऑनलाइन टिकट की व्यवस्था है. साधारण यात्रियों को अब तक रेलवे बोर्ड रेलवे स्टेशनों की टिकट विंडो से ही यात्रा टिकट जारी करता रहा है जो कि रेलवे की सामान्य यात्रियों कि यह सुविधा कोरोना काल से बंद है. हालांकि देश में कोरोना संक्रमण के मामले में मामूली कमी को देखते हुए रेलवे बोर्ड ने रेलवे स्टेशनों की टिकट विंडो से साधारण यात्रियों के लिए ऑफलाइन यात्रा टिकट 8 दिसंबर से बिक्री शुरू की थी.

साधारण दर्जे के ऑफलाइन टिकट बिक्री शुरू होने के दो ही दिन बाद रेलवे ने एक बार फिर रेलवे स्टेशनों की बुकिंग विंडो से साधारण यात्रियों के लिए यात्रा टिकट ऑफलाइन बिक्री पर तत्काल प्रभाव से रोक लगा दी है. रेलवे के नए आदेश में पैसेंजर और एक्सप्रेस ट्रेनों में यात्री अभी जनरल टिकट लेकर यात्रा नहीं कर सकेंगे. मौजूदा समय में जो ट्रेन में संचालित हैं उनमें स्टेशन पर प्रवेश करने से पहले कंफर्म टिकट वाले यात्रियों को ही यात्रा करने की अनुमति होगी. अपने इस आदेश को रेल मंत्रालय ने सभी जोनल रेलवे को जारी कर दिया है. रेलवे बोर्ड के इस फैसले से फिलहाल ट्रेनों में साधारण टिकट लेकर यात्रा करने वाले यात्रियों की मुश्किलों का फिलहाल हल निकलता नहीं दिख रहा है.

निजी आढ़तियों को औने पौने दाम में फसल बेचने को मजबूर हो रहे किसान, जाने क्यों

बोर्ड के फैसले से एक बात साफ हो गई है कि फिलहाल देश में सामान्य स्थिति होने तक रेल मंत्रालय किसी प्रकार का कोई रिस्क लेने के मूड में नहीं है. यह भी तय हो गया है कि फिलहाल रेलवे बोर्ड सामान्य ट्रेन न चला कर स्पेशल ट्रेनों के संचालन पर ही फोकस कर रहा है.

अन्य खबरें