रेलवे की 3 चरणों में होगी परीक्षाएं 25000 पदों के लिए 8 लाख अभ्यर्थी होंगे शामिल

Smart News Team, Last updated: 13/12/2020 11:54 PM IST
  • रेलवे भर्ती बोर्ड ने विभिन्न पदों के लिए रिक्त राज्य के 25000 पदों पर नियुक्ति करने के लिए तीन चरणों में परीक्षाएं संचालित करने का निर्णय लिया है. रेलवे भर्ती बोर्ड इन परीक्षाओं को 15 दिसंबर से आयोजित करेगा.
रेलवे में 25000 पदों के लिए होंगी परीक्षाएं

रांची. बता दें कि कोरोना काल में भारतीय रेलवे बोर्ड ने देशभर के 1 लाख 40640 युवाओं को नौकरी देने का निर्णय लिया है. इन पदों के सापेक्ष झारखंड राज्य में तकरीबन 25000 पद रेलवे में रिक्त है. इन पदों पर आवेदन प्रक्रिया जारी कर राज्य के 770 919 अभ्यर्थियों ने अपने आवेदन किए हैं. आवेदन प्रक्रिया पूरी हो जाने के बाद अब रेलवे भर्ती बोर्ड ने इन पदों पर 3 चरणों में परीक्षा कराने का प्रारूप तैयार कर लिया है. रेलवे भर्ती बोर्ड आगामी 15 दिसंबर से यह परीक्षाएं आयोजित करने जा रहा है.

 इसके लिए रेलवे भर्ती बोर्ड ने ना केवल परीक्षा के नियम निर्देश तय कर दिए हैं वही अभ्यर्थियों को प्रवेश पत्र को बोर्ड की वेबसाइट पर 11 दिसंबर की शाम से अपलोड करना भी शुरू कर दिया है. अभ्यर्थी अपने प्रवेश पत्र बोर्ड की वेबसाइट से डाउनलोड कर सकते हैं. परीक्षा प्रारूप के तहत रेलवे भर्ती बोर्ड सीबीटी आधारित होने वाली प्रतियोगिता परीक्षा 15 दिसंबर से शुरुआत करेगा.

14 दिसंबर से रांची बोकारो स्टील सिटी पैसेंजर चलाने का ऐलान

यह परीक्षा तीन वर्गों में होगी. पहला वर्ग नॉन टेक्निकल पॉपुलर कैटिगरी दूसरा मिनिस्टीरियल आइसोलेटेड कैटिगरी एवं तीसरी लेवल वन कैटिगरी के तहत संपन्न कराई जाएंगी. पहले चरण की परीक्षाएं 15 दिसंबर से 18 दिसंबर तक, दूसरे चरण की परीक्षाएं 28 दिसंबर से अगले माह के बीच तथा तीसरे चरण की परीक्षाएं अप्रैल माह से जून माह तक के बीच संपन्न कराई जाएंगी. यह परीक्षाएं रेलवे भर्ती बोर्ड ने दो पाली में संपन्न कराने का निर्णय लिया है प्रथम पाली की परीक्षा सुबह 10:30 से 12:00 बजे तक तथा दूसरी पाली की परीक्षा 3:00 बजे से 4:30 बजे तक संपन्न कराई जाएंगी. परीक्षाओं में शामिल होने वाले अभ्यर्थियों को परीक्षा शुरू होने के 30 मिनट पहले तक ही प्रवेश दिया जाएगा. इसके बाद आने वाले अभ्यर्थियों को परीक्षा में नहीं बैठने दिया जाएगा.

ट्रेन के जनरल डिब्बे के यात्रियों को रेलवे ने दिया झटका

रेलवे भर्ती बोर्ड की ओर से इस बार की परीक्षा की खास बात यह है कि पहली बार परीक्षा दे रहे अभ्यर्थियों के लिए इस बार रेलवे मॉक टेस्ट देने की भी सुविधा प्रदान कर रहा है. इसके लिए परीक्षार्थियों को एक लिंक दिया जाएगा जिस लिंक को ओपन कर परीक्षार्थी परीक्षा की तैयारी कर सकते हैं. भर्ती बोर्ड की ओर से यह भी प्रयास किया जा रहा है कि अभ्यर्थियों को राज्य की सीमा के अंदर ही परीक्षा केंद्र आवंटित किया जाए. मेरिट के आधार पर रिक्त पदों पर नियुक्त होने वाले अभ्यर्थियों की नियुक्ति परीक्षा परिणाम के मेरिट के आधार पर होगी.

 लिखित परीक्षा के बाद अभ्यर्थी का साक्षात्कार नहीं लिया जाएगा. इन परीक्षा के आयोजन में रेलवे भर्ती बोर्ड केंद्र और राज्य सरकार द्वारा कोविड-19 से बचाव हेतु जारी की गई गाइडलाइन का पूरा पालन करेगा. परीक्षा केंद्र पर प्रवेश करने से पहले अभ्यर्थी का टेंपरेचर नापा जाएगा. अधिक टेंपरेचर पाए जाने पर अभ्यर्थी को परीक्षा देने की अनुमति नहीं होगी. ऐसे अभ्यर्थियों के लिए रेलवे भर्ती बोर्ड दोबारा परीक्षा कराएगा.

अन्य खबरें