रांची : अमेरिका में तकनीकी विशेषज्ञ के रूप में राज्य कर रहे हैं राजन

Smart News Team, Last updated: Fri, 8th Jan 2021, 6:59 PM IST
  • मूल रूप से उत्तर प्रदेश के चंदौली जिले के रहने वाले राजन सिंह अमेरिका में टेक्निकल एक्सपर्ट के रूप में भारतीय प्रतिभा का परचम लहरा रहे हैं. उनकी काबिलियत को देखते हुए हाल ही में विश्व की सबसे सर्वश्रेष्ठ कंपनी ने उन्हें चीन से अमेरिका भेजा है.
राजन अमेरिका की कंपनी में टेक्निकल एक्सपर्ट हैं (प्रतीकात्मक तस्वीर)

रांची. उत्तरप्रदेश के चंदौली जिला निवासी राजन अमेरिका की कंपनी में कार्यरत हैं और वहां भारत की प्रतिभा का प्रदर्शन कर रहे हैं. बता दें कि राजन के स्वर्गीय पिता राजस्व विभाग में सरकारी मुलाजिम थे. उनकी माता इंटरमीडिएट स्कूल में शिक्षिका है. राजन के एक भाई झारखंड सरकार में उच्च शिक्षा विभाग में कार्यरत हैं तो दूसरा भाई उत्तर प्रदेश के राजस्व विभाग में कार्यरत है. प्रारंभिक शिक्षा के साथ ही इंटरमीडिएट की शिक्षा राजन ने घर पर रहकर ही पूरी की. इसके बाद उत्तर प्रदेश के गाजियाबाद से इंजीनियरिंग की पढ़ाई की. 

इलेक्ट्रॉनिक्स एंड कम्युनिकेशन में बीटेक की पढ़ाई खत्म करने के बाद राजन नोएडा और रुड़की की सॉफ्टवेयर कंपनी में काम करने के दौरान एचसीएल टेक्नोलॉजीज कंपनी से जुड़े. पिछले 5 सालों से एचसीएल टेक्नोलॉजीज कंपनी से जुड़े राजन को अब कंपनी ने चीन से स्थानांतरण कर अमेरिका भेजा है. 

रांची: शादी के लिए मना करने पर आशीष की हत्या, पोस्टमार्टम रिपोर्ट का इंतजार

कंपनी में सीनियर प्रोग्रामर के पद पर कार्यरत राजन सिंह अब अपनी प्रतिभा का परचम अमेरिका में ठहरा रहे हैं. उनकी काबिलियत का आकलन किसी से किया जा सकता है कि दुनिया के कई दूसरे देश उनकी सेवाएं लेने के लिए लाइन लगाए हुए हैं. इन दिनों राजन सिंह अमेरिका में रहने वाले भारतीयों की मदद के लिए गठित किए गए समूह के सदस्य हैं. भारत से अमेरिका पहुंचने वाले भारतीय लोगों के समक्ष पेश आने वाली समस्याओं के समाधान के लिए व निरंतर सक्रिय रहते हैं. उनकी कार्य क्षमता को देखते हुए कंपनी की ओर से उन्हें पुरस्कृत भी किया जा चुका है. 

अन्य खबरें