उत्सव पार्टी मनाने के लिए रांची शहर सहित झारखंड में भी हैं लुभावने पिकनिक स्पॉट

Smart News Team, Last updated: 07/12/2020 07:50 PM IST
  • प्रकृति की गोद में बसे झारखंड राज्य में उत्सव पार्टी मनाने के लिए रांची शहर सहित कई लुभावने पिकनिक स्पॉट हैं जो घूमने के शौकीन सैलानियों के लिए बेहतर साबित हो सकते हैं.
फाइल फोटो

रांची . यूं तो सर्दी की छुट्टी हो या गर्मियों की या फिर तीज त्यौहार या नया साल झारखंड राज्य में घूमने के लिए एक से एक बेहतर रमणीक स्थान है. ऐसी कई जगह हैं जहां जश्न मनाया जा सकता है. नया साल भी आने वाला है. इसको लेकर पर्यटन विभाग भी काफी उत्साहित है. दिसंबर माह के अंतिम सप्ताह में सर्दियों की छुट्टी मनाने आने वाले सैलानियों के लिए पर्यटन विभाग ने अपने पिकनिक स्पॉट तैयार कर लिए हैं. इनमें दशम फॉल पिकनिक स्पॉट सैलानियों के आकर्षण का केंद्र बन सकता है.

रांची से कुछ ही दूरी पर स्थित टाटा मार्ग पर इस खूबसूरत दशम फॉल पर हर रोज सैकड़ों सैलानी पहुंचते हैं. यहां कांची नदी का पानी 144 मीटर की ऊंचाई से गिरता है. स्थानीय प्रशासन की ओर से भी इस पिकनिक स्पॉट पर सैलानियों की सुविधा के लिए आधुनिक व्यवस्था की गई है. दशम फॉल के अलावा पंच घाट जलप्रपात भी सैलानियों की पसंद का सबसे सुंदर पिकनिक स्पॉट है. यहां भी अच्छी खासी सैलानियों की संख्या देखी जा रही है. जलप्रपात में सैलानी पानी में जमकर मस्ती कर सकते इसके अलावा पेरवा घाघ जलप्रपात भी खूबसूरत झरनों और प्राकृतिक सौंदर्य से भरपूर है. घने जंगलों के बीच बनाए गए पिकनिक स्पॉट के चारों ओर प्राकृतिक छटा ओं को देखते ही बनता है. यही कारण है यह पिकनिक स्पॉट सैलानियों के घूमने के लिए प्रथम प्राथमिकताओं में शुमार है. यहां भी पर्यटन विभाग की ओर से सैलानियों की हर सुविधा का ख्याल रखा गया है.

रांची विवि में जापानी भाषा के कोर्स का पहला बैच 8 दिसंबर से होगा शुरू

पतरातू लेख रिसोर्ट भी झारखंड के तमाम पिकनिक स्पॉटों में से सबसे बेहतर पिकनिक स्पॉट उभर कर सामने आया है. नोखा बिहार के लिए सबसे अच्छे स्थान के रूप में इस पिकनिक स्पॉट को विकसित किया गया है. पर्यटन विभाग की ओर से यहां की नावों को कश्मीर डल झील की नामों की तरह सजाया गया है. वही इस डैम की खूबसूरती को विदेशी पक्षी चार चांद लगा रहे हैं.

अन्य खबरें