रांची में पिकनिक मनानी है तो घूम आएं रॉक गार्डन, देखने को मिलेंगी मूर्तियां-झरने

Smart News Team, Last updated: Sat, 3rd Jul 2021, 8:21 PM IST
  • रांची का रॉक गार्डन यहां की सबसे ज्यादा देखी जाने वाली जगहों में शामिल है. जब बात पिकनिक मनाने और शोर-शराबे की जिंदगी से दूर कहीं प्राकृतिक जगह पर जाने की होती है तो लोग अकसर रांची के रॉक गार्डन को ही चुनते हैं.
फाइल फोटो

रांची. रांची में अल्बर्ट अक्का चौक से लगभग 4 किलोमीटर की दूरी पर स्थित रांची का रॉक गार्डन जयपुर के बगीचे के बाद प्रसिद्धि के मामले में दूसरे स्थान पर आता है. यूं तो यह गार्डन गोंडा हिल के चट्टानों से बना हआ है, लेकिन यहां हरियाली और झील का भी आनंद लेने को मिलेगा. यूं तो रांची में घूमने फिरने के लिए कई जगह हैं लेकिन बात जब पिकनिक मनाने और शोर-शराबे की जिंदगी से दूर कहीं प्राकृतिक जगह पर जाने की होती है तो लोग अकसर रांची के रॉक गार्डन को ही चुनते हैं. 

मूर्तियों और झरने के विभिन्न रूप इस जगह की सुंदरता को और भी ज्यादा खास बना देते हैं. बता दें कि कंक बांध झील रांची के रॉक गार्डन के नजदीक है, ऐसे में अकसर लोग वहां भी जाया करते हैं. गार्डन में बना बगीचा लोगों को खूब पसंद आता है, साथ ही इसे पर्यटकों द्वारा एक पिकनिक स्पॉट के रूप में भी प्रयोग किया जाता है. इसके अलावा यहां बना लोहे का पुल भी आकर्षण का केंद्र है जो मात्र दो खंबों के सपोर्ट से बनाया गया है.

झारखंड सरकार का फैसला, सरकारी स्कूलों के बच्चों की रेडियो पर होगी पढ़ाई

रांची का रॉक गार्डन यूं तो सुबह 9 बजे से लेकर शाम को 8 बजे तक खुला रहता है. लेकिन यहां घूमने का सबसे बेस्ट वक्त शाम का ही माना जाता है. कहा जाता है कि लोग अकसर यहां तरोताजा होने और अपनी थकान को दूर करने के लिए बड़ी संख्या में आते हैं. पहाड़ी के नीचे बनी झील यहां लोगों को काफी मनमोहक लगती है, साथ ही यह आराम करने के लिए भी लोगों का पसंदीदा स्थान है.

रांची रॉक गार्डन तक पहुंचने केल लिए हवाई मार्ग, ट्रेन मार्ग और सड़क मार्ग तीनों का इस्तेमाल किया जा सकता है. रॉक गार्डन के सबसे नजदीक पड़ने वाला हवाई अड्डा बिरसा मुंडा एयरपोर्ट है, जहां से गार्डन की दूरी महज 15 किलोमीटर है. ऐसे में किसी भी निजी वाहन के जरिए यहां पहुंचा जा कता है.

तीरंदाज दीपिका ने विश्व कप में जीता 3 गोल्ड, पिता बोले- अगला लक्ष्य ओलंपिक आर्चरी जीतना

वहीं रॉक गार्डन का नजदीकी रेलवे स्टेशन रांची रेलवे स्टेशन है जो कि महज 9 किलोमीटर की दूरी पर स्थित है। इसके अलावा रॉक गार्डन से 9.5 किलोमीटर की दूरी पर गढ़ा बस स्टैंड स्थित है, जहां से ऑटो या टैक्सी कर गार्डन तक पहुंचा जा सकता है.

अन्य खबरें