रांची-पटना स्पेशल ट्रेन की सीटें अभी भी खाली,आसानी से करा सकते हैं बुकिंग

Smart News Team, Last updated: 02/11/2020 07:56 PM IST
  • त्योहार के मौसम में अपने घरों की तरफ रुख करने वाले लोगों के लिए एक महत्वपूर्ण खबर है. रांची से पटना जाने के लिए विशेष ट्रेन में अभी भी सीटें खाली हैं. अगर चूके तो यह ट्रेन भी आप की पकड़ से दूर हो सकती है.
त्योहारों के मौसम में ट्रेन्स की सीटें हो रही फुल

रांची . बता दें कि दीपावली के पर्व पर सभी को अपने घर जाने की उत्सुकता रहती है. इसके लिए अभी से ही ट्रेनों में सीटों के लिए मारामारी का दौर शुरू हो गया है. स्थिति यह है कि सीट कम और यात्री अधिक है. इसको देखते हुए रेलवे ने रेलगाड़ियों की टिकटों की बुकिंग पर हाउसफुल का बोर्ड लगा दिया है. ऐसे में परदेस से अपने घरों में जाने के लिए लोगों को दीपावली के पर्व के समय धक्का-मुक्की के साथी परेशानियों के दौर से गुजरना पड़ सकता है. ट्रेनों में सीटों को लेकर सबसे ज्यादा मारामारी बिहार जाने वाली रेल गाड़ियों में देखने को मिल सकती है.

लॉकडाउन के समय से ही रेल परिचालन पर पाबंदी लगी हुई है. त्योहारों के मौसम को देखते हुए रेलवे ने विशेष ट्रेनों को चलाने का निर्णय लिया है. इन ट्रेनों में सबसे कम उत्तर प्रदेश और बिहार राज्य के लिए ट्रेनें संचालित की जा रही हैं. बिहार के लिए जो भी ट्रेन संचालित है वह सब हाउसफुल हैं. हालत यह है कि ट्रेनों में हाउसफुल होने का बोर्ड भी लगा दिया गया है. इन ट्रेनों में वेटिंग टिकट भी नहीं मिल रही है. इसके चलते लोगों को खासी परेशानी हो रही है.

दरभंगा के सुशील कुमार 4 नवंबर को सिकंदराबाद दरभंगा स्पेशल ट्रेन में सीट बुकिंग कराना चाहते थे लेकिन इस ट्रेन में ना तो 4 नवंबर को कोई सीट खाली है और ना ही 8 नवंबर को उन्हें जाने की टिकट मिल सकी. गत रविवार को स्टैंड में 93 यात्री वेटिंग की टिकट कटा चुके थे. इस ट्रेन में 4 नवंबर और 8 नवंबर को टिकट बुकिंग के लिए रेलवे ने हाउसफुल का बोर्ड अभी से लगा दिया है. 11 नवंबर को इस ट्रेन में 100 की वेटिंग चल रही है. 15 और 18 नवंबर को इस ट्रेन की सभी बोगियां फुल हैं रेलवे ने टिकटों की बुकिंग भी बंद कर दी है. सिर्फ 8 नवंबर को इस ट्रेन में थर्ड एसी के ही टिकट मिल रही है जबकि 10, 11, 15 वह 18 नवंबर के लिए इस ट्रेन की टिकटों की बुकिंग बंद हो चुकी है.

कोरोना काल के बीच रांची के चर्च में पूरा हुआ ऑनलाइन मिस्सा अनुष्ठान

यही हाल बिहार जाने के लिए रांची से दूसरी ट्रेन रक्सौल फेस्टिवल एक्सप्रेस का है इस ट्रेन में 6 व 13 नवंबर के लिए टिकटों की बुकिंग बंद कर दी गई है. 20 नवंबर को 33 और 27 नवंबर को 34 वेटिंग चल रही है. स्टैंड में स्लीपर क्लास में 6, 13, 20 और 27 नवंबर को वेटिंग में टिकट मिल रहे हैं. रांची जयनगर स्पेशल ट्रेन में 18 नवंबर को सेटिंग में 40, स्लीपर में 70, थर्ड एसी में 19 और सेकंड एसी में 4 वेटिंग चल रही है. घर से वापस परदेस जाने वाले लोगों के लिए यह ट्रेन रांची से प्रस्थान करेगी इस ट्रेन में टिकटों की बुकिंग कराई जा सकती है.

अब बात करें पटना रांची स्पेशल ट्रेन की तो इस ट्रेन में अभी भी सीटें हैं. यह ट्रेन भी रांची से 18 नवंबर को रवाना होगी. स्टैंड में सेटिंग यानी बैठकर सफर करने के लिए 15 वेटिंग है किंतु स्लीपर क्लास में दो से 12 सीटें खाली हैं. थर्ड एसी मैं भी 46 सीटें मौजूद हैं. स्टैंड की सेकंड एसी में दो आर ए सी कोच लगाए गए हैं. इस ट्रेन पर बैठकर सफर करने के लिए यात्री को 180. स्लीपर क्लास में 370 तथा थर्ड एसी में 990 और सेकंड एसी में 1330 रुपए टिकट के रूप में चुकाने होंगे. रेलवे के अफसर का कहना है कि पटना जाने वाले लोग अभी इस ट्रेन में सीटें बुक करा सकते हैं. इस मौके से चूके तो इस ट्रेन में भी टिकटों का मिलना मुश्किल हो जाएगा.

अन्य खबरें