देश के उच्चतम जलप्रपातों में से एक हुंडरू झरना विदेशियों को भी करता है आकर्षित

Smart News Team, Last updated: Wed, 14th Jul 2021, 3:05 PM IST
  • रांची का हुंडरु जलप्रपात पर्यटकों के बीच काफी लोकप्रिय है. झारखंड की राजधानी रांची से करीब 48 किलोमीटर की दूरी पर स्थित यह जलप्रपात देश के उच्चतम जलप्रपातों में से एक है.
झारखंड की राजधानी रांची से करीब 48 किलोमीटर की दूरी पर स्थित यह जलप्रपात देश के उच्चतम जलप्रपातों में से एक है. (Credit: Ranchi Tourism Official Site)

रांची शहर में ऐसी कई प्राकृतिक जगह है जो पर्यटकों के आकर्षण का केंद्र माना जाता है. चाहे वह यहां की पहाड़ियां हों या झील, पार्क हो या फिर जलप्रपात. इन्हीं मशहूर पर्यटन स्थलों में से एक है रांची का हुंडरु जलप्रपात जो कि पर्यटकों के बीच काफी लोकप्रिय है. झारखंड की राजधानी रांची से करीब 48 किलोमीटर की दूरी पर स्थित यह जलप्रपात देश के उच्चतम जलप्रपातों में से एक है. 320 फीट की ऊंचाई से यहां गिरती लहरें पर्यटकों का सबसे ज्यादा ध्यान आकर्षित करती हैं.

देश के साथ-साथ विदेशी पर्यटन भी यहां बड़ी मात्रा में पहुंचते हैं. बताया जाता है कि हुंडरु जलप्रपात स्वर्ण रेखा नदी पर स्थित है जो कि झारखंड की दूसरी सबसे लंबी नदी है. बीहड़ के जंगलों के बीच स्थित यह जलप्रपात पिकनिक के लिए सबसे बेहतर स्पॉट माना जाता है. वहीं झरने के आसपास मौजूद छोटी-छोटी पहाड़ियां इस जगह को और भी खूबसूरत बनाती हैं.

320 फीट की ऊंचाई से यहां गिरती लहरें पर्यटकों का सबसे ज्यादा ध्यान आकर्षित करती हैं. (Pic credit ;Ranchionline.in)

हुंडरु झरने के पास एक पूल भी बना हुआ है जो कि एक स्नान स्थल और पिकनिक स्पॉट के रूप में कार्य करता है. वहीं 320 फीट की ऊंचाई से गिरती हुई लहरों के कारण यहां पानी का दृश्य तो मनोरम लगता ही है, साथ ही पानी के लगातार गिरने के कारण यहां चट्टन भी विभिन्न आकार में बन चुके हैं जिसकी सुंदरता देखने लायक है.

हुंडरु जलप्रपात में प्रवेश करने के लिए पर्यटकों को मात्र 5 रुपये अदा करने पड़ेगा. हालांकि यहां पार्किंग सुविधा का लुत्फ उठाने के लिए करीब 25 रुपये भुगतान करना होगा. हालांकि छह पहिए वाले वाहनों के लिए 100 रुपये का शुल्क अदा करना पड़ेगा. पर्यटक हुंडरु झरने के पास खाने-पीने की सुविधाओं का लुत्फ भी उठा सकते हैं. बताया जाता है कि फॉल के पास करीब 740 सीढ़ियां बनाई गई हैं, जिसके सहारे पर्यटक आसानी से फॉल तक पहुंच सकते हैं. इसके अलावा हुंडरु वॉटर फॉल के पास कई छोटी-छोटी दुकानें भी लगती हैं, जहां विभिन्न प्रकार के लकड़ी के खिलौने भी मिलते हैं.

फॉल के पास करीब 740 सीढ़ियां बनाई गई हैं, जिसके सहारे पर्यटक आसानी से फॉल तक पहुंच सकते हैं. (Pic credit ;Ranchionline.in)

कैसे पहुंचें: हुंडरु झरने का नजदीकी एयरपोर्ट बिरसा मुंडा हवाई अड्डा है, जहां से झरने की दूरी 47 किलोमीटर है. ऐसे में पर्यटक निजी वाहन कर वॉटरफॉल तक पहुंच सकते हैं. वहीं निकटतम रेलवे स्टेशन रांची जंक्शन है, जहां से झरने की दूरी करीब 40 किलोमीटर है.

अन्य खबरें