रांची यूनिवर्सिटी जल्द शुरू करेगी ऑफलाइन क्लास,बस एक आदेश का इंतजार

Smart News Team, Last updated: 02/11/2020 05:38 PM IST
  • ग्रामीण क्षेत्र के विद्यार्थी ऑनलाइन पठन-पाठन में हिस्सा नहीं ले पा रहे हैं.ऑनलाइन पढ़ाई को लेकर उन्हें समस्या हो रही है. नेटवर्क और एंड्राइड मोबाइल सेट नहीं होने के कारण नियमित क्लासेस अटेंड नहीं कर पा रहे हैं.
रांची यूनिवर्सिटी कर रही ऑफलाइन क्लास शुरू करने की तैयारी, सरकार के आदेश का इंतज़ार

रांची: कोरोना काल के दौरान यूनिवर्सिटियों द्वारा ऑनलाइन पढ़ाई का दस्तूर जारी रखा गया पर इससे ग्रामीण क्षेत्रों व गरीब वर्ग के छात्रों को कोई लाभ मिलता नहीं दिख रहा है. इस वजह से यूनिवर्सिटियां अब ऑफलाइन कक्षाएं शुरू करने की तैयारी कर रही हैं. इसके लिए रूपरेखा तो तैयार है बस देर है, तो सरकार से आदेश मिलने की. यूनिवर्सिटी लेवल पर राज्य सरकार से अनुमति लेने हेतु कमेटी भी गठित कर दी गयी है. संकेत मिले हैं कि 15 नवम्बर के बाद से यूनिवर्सिटी ऑफलाइन क्लासेज की शुरुआत कर सकती हैं. रांची यूनिवर्सिटी व डॉ श्यामा प्रसाद यूनिवर्सिटी इस दिशा में तैयारी करने के लिए जुट गई हैं.

देखा जाए तो कोरोना के बचाव से जुड़े सभी नियम व निर्देश का पालन करते हुए पिछले दिनों नए-पुराने सत्र की तमाम परीक्षाएं यूनिवर्सिटी द्वारा सफलतापूर्वक आयोजित की गयी हैं. रांची यूनिवर्सिटी में तो अब भी परीक्षाएं जारी है जो ऑफलाइन ली जा रही हैं.

राँची: बिरसा मुंडा एयरपोर्ट पर पार्किंग शुल्क पर हुई कटौती

 विश्वविद्यालय का लक्ष्य है कि जल्द से जल्द विद्यार्थियों की क्लासेस ऑफलाइन तरीके से ही शुरू की जाए, क्योंकि ग्रामीण क्षेत्र में नेटवर्क और एंड्राइड मोबाइल सेट नहीं होने के कारण ग्रामीण क्षेत्र के विद्यार्थी ऑनलाइन पठन-पाठन में हिस्सा नहीं ले पा रहे हैं और नियमित क्लासेस अटेंड नहीं कर पा रहे हैं. फिलहाल डा. श्यामा प्रसाद मुखर्जी विश्वविद्यालय और रांची विश्वविद्यालय कोविड गाइडलाइन का पालन करते हुए कक्षाओं को शुरू करने की पहल कर रहे हैं.

डा. श्यामा प्रसाद मुखर्जी विश्वविद्यालय का लक्ष्य है कि 15 नवंबर के बाद से ऑफलाइन तरीके से क्लासेस शुरू करें. इसके लिए यूनिवर्सिटी अपने स्तर पर नियम बनाकर छात्रों की बैठने की व्यवस्था करेंगे. ऐसे में सिटिंग अरेंजमेंट के अलावा सभी कमरों को सैनिटाइजर भी किया जा रहा है. विद्यार्थियों को क्लास में एंट्री देने से पहले उनका हाथ सेनेटाइज किया जाएगा. उसके बाद मास्क भी अनिवार्य किया जाएगा. इसके अलावा विद्यार्थियों का टेंपरेचर भी लिया जाएगा. तीन सेशन में छात्रों को बुलाया जाएगा. रांची यूनिवर्सिटी की भी इस दिशा में तैयारी चल रही है.सरकार से अनुमति मिलते ही ऑफलाइन कक्षाएं चालू कर दी जायेंगीं.

अन्य खबरें