रविवार को खाने की इन चीजों से बना लें दूरी, नहीं तो नाराज हो जाएंगे सूर्य देव

Pallawi Kumari, Last updated: Sun, 12th Sep 2021, 6:01 AM IST
  • नवग्रहों के देवता सूर्य देव की पूजा के लिए रविवार का दिन बेहद खास होता है. इस दिन भगवान की पूजा अऱाधना करने से धन धान्य में वृद्धि होते है औऱ जीवन के सारे कष्ट दूर हो जाते हैं. लेकिन रविवार के दिन कुछ ऐसी चीजें है जिनका सेवन करने से आज बचना चाहिए.
रविवार सूर्य देव की पूजा. फोटो साभार-हिन्दुस्तान

सूर्य देव सृष्टि के पहले देवता कहे जाते हैं. मान्यता है कि सृष्टि में सबसे पहले सूरयदेव प्रकट हुए इसलिए इन्हें आदित्य देव के नाम से भी जाना जाता है. वैसे तो हिंदू धर्म में सप्ताह का अलग अलग दिन किसी न किसी देवी देवता की पूजा के लिए समर्पित होता है. कहा जाता है कि भगवान को उनके समर्पित दिन में पूजा या व्रत करने से उसका शीघ्र ही फल मिलता है. इसी तरह रविवार का दिन भगवान सूर्य को समर्पित है. इस दिन भगवान की पूजा करने से व्यक्ति के जीवन के सारे कष्ट दूर हो जाते हैं. 

हर दिन सुबह उठकर सबसे पहले सूर्य देव को नमस्कार करना चाहिए. ऐसे करने से दिन में किए गए सारे काम बनते हैं औऱ जीवन में खुशियां आती है. लेकिन सूर्य देव जितनी जल्दी प्रसन्न होते हैं उतनी ही जल्दी नाराज भी होते हैं. इसलिए रविवार के दिन क्या खाने औऱ करने से बचना चाहिए ये बात आपको जरूर जाननी चाहिए. तो चलिए आज आपको बतातें है कि रविवार के दिन किन चीजों का सेवन न करें, जिससे की सूर्य देव नाराज न हो.

साढे़ साती के प्रभाव से बचना है तो शनिवार को ना करना भूलें ये पाठ, होंगे सभी दुख

इस साग का सेवन करने से बचें- वैसे तो साग या भाजी सेहत के लिए फायदेमं होता है. लेकिन रविवार के दिन लाल साग नहीं खाना चाहिए. इस दिन लाल साग खाना अशुभ माना जाता है.

मसूर की दाल- दाल में प्रचुर मात्रा में प्रोटीन होती है और रोजाना हर घर में दाल बनाया जाता है. मसूर की दाल में भी खूब प्रोटीन पाई जाती है. कहा जाता है जो प्रोटीन मांस में पाए जाते हैं मसूर दाल में उससे ज्यादा प्रोटीन होती है. मसूर दाल को देव भोग के तौर पर चढाए जाने पर भी मनाही होती है. इसलिए रविवार के दिन मसूर दाल घर पर न पकाएं.

लहसुन और प्याज का सेवन न करें- लहसुन का सेवन स्वास्थ्य के लिए अच्छा माना जाता है. ये ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने में भी मदद करता है. लेकिन रविवार के लिए धार्मिक मान्यताओं के अनुसार इसका सेवन नहीं करना चाहिए.इसके साथ ही इस दिन भूलकर भी प्याज का इस्तेमाल ना करें.

मछली- मांसहारी भोजन में तौर पर मछली का सेवन रविवार को न करें. इससे सूर्य देव नाराज हो जाते हैं. इस दिन सात्विक भोजन ही ग्रहण करें.

Ganesh Visarjan 2021: इस मुहूर्त पर करें गणपति विजर्सन, मिलेगा लाभ

अन्य खबरें