दिवाली को लेकर रिम्स बर्न वार्ड तैयार, एंबुलेंस प्रभारी और चालक को भी अलर्ट जारी

Smart News Team, Last updated: Sun, 8th Nov 2020, 10:03 PM IST
  • दिवाली का त्योहार नजदीक है, इसे देखते हुए रिम्स के विशेषज्ञ डॉक्टरों के साथ एंबुलैंस प्रभारी और चालकों को अलर्ट रहने के लिए कह दिया गया है ताकि लोगों को कोई भी अप्रिय घटना होने पर तुरंत ईलाज की सुविधा दी जा सके.
रिम्स में जाते हुए लालू यादव

रांची. दिवाली को लेकर किसी भी तरह की अनहोनी घटना से निपटने के लिए स्वास्थ्य विशेषज्ञ डॉक्टरों को सतर्क कर दिया गया है. दिवाली के दौरान कोई भी अप्रिय घटना होती है तो मरीज को तत्काल इलाज की सुविधा मिले इसके लिए डॉक्टरों को दिशा-निर्देश जारी कर दिए गए हैं. मेडिकल सुपरिटेंडेंट की ओर से रिम्स के बर्न वार्ड को भी अलर्ट कर दिया गया है. तमाम एंबुलैंस प्रभारी और चालकों को भी सतर्क कर दिया गया है क्योंकि दिवाली में आग से झुलसने और एक्सीडेंट की घटनाएं ज्यादा होती हैं. प्रभारी निदेशक डॉ. मंजू के मुताबिक बर्न वार्ड और ट्रामा सेंटर के स्टाफ को अभी से तैनात रहने के लिए कहा गया है.

इस संबंध में स्वास्थ्य विशेषज्ञों की ओर से भी लोगों को अलर्ट किया जा रहा है कि दिवाली को सुरक्षित मनाएं. उन्होंने कहा है कि पटाखों से जलने की स्थिति में तुरंत शरीर के उस हिस्से को ठंडक पहुंचाएं। खुले नल के नीचे रखें, जब तक जलन कम न हो. फिर बर्फ या ठंडे पानी में भिगोए कपड़े से भी थोड़ी देर ढक सकते हैं. कुछ मिनट बाद ऑइनमेंट क्रीम लगाएं और जले हुए हिस्से को साफ व सूखे कपड़े या बैंडेज से कवर करें.

रांची सर्राफा बाजार में स्थिर रहीं सोना-चांदी की कीमत, सब्जी मंडी थोक रेट

दिवाली को लेकर रिम्स में सभी डॉक्टरों को जरूरी दिशा-निर्देश जारी कर दिए गए हैं. स्किन के डॉक्टर भी तैनात हैं। डॉक्टरों की ओर से लोगों को सुरक्षित दीवाली मनाने की अपील की गई है. उन्होंने बताया कि पटाखे चलाते समय सावधान रहना चाहिए खासकर बच्चों को क्योंकि कई बार फटाखे चलाते समय लोग खुद को हानि पहुंचा लेते हैं. जिससे लोगों के हाथ-पैर के साथ स्किन भी झुलस जाती है. सभी को सावधानी से सुरक्षित दिवाली मनानी चाहिए.

अन्य खबरें