ग्राहक कम आ रहे तो सैलून को बनाया कोरोना सेफ जोन

Smart News Team, Last updated: 12/12/2020 05:15 PM IST
  • इसके लिए उन्होंने शेव व कटिंग के दौरान डिस्पोज़ेबल आइटम का प्रयोग शुरू कर दिया है.अब ग्राहकों को दूसरे ग्राहक से संक्रमण का कोई खतरा नहीं रहेगा.
फाइल फोटो

राँची. कोरोना काल में जहाँ लॉक डाउन के समय हर व्यवसाय प्रभावित हुआ था वहीं एक व्यवसाय ऐसा भी था जिस पर लॉक डाउन खुलने के बाद भी काफी समय तक प्रभाव पड़ता रहा. वह व्यवसाय था सैलून का जिसके द्वारा कोरोना संक्रमण के फैलने की सबसे अधिक संभावना जताई जा रही थी. अलग अलग जगह के प्रशासन द्वारा सबसे ज़्यादा शिकंजा इन्हीं पर कसा गया था. अब चूंकि सैलून पूरी तरह से खुल चुके हैं और सैलून संचालकों ने भी अपने ग्राहकों को कोरोना से सुरक्षित रखने के उपाय शुरू कर दिये हैं. ग्राहकों को विश्वास हुआ तो लॉक डाउन के बाद अब सैलूनों में भी चहल पहल बढ़ी है.

अधिकतर सैलून अब नित्य ग्राहकों को लुभावने और सुरक्षित महसूस कराने के तरीके ईजाद कर रहे हैं.राँची में भी सैलून संचालकों ने अपने पार्लर को कोरोना सेफ ज़ोन की तरह बनाना शुरू कर दिया है. इसके लिए उन्होंने शेव व कटिंग के दौरान डिस्पोज़ेबल आइटम का प्रयोग शुरू कर दिया है. अब ग्राहकों को दूसरे ग्राहक से संक्रमण का कोई खतरा नहीं रहेगा. उनके लिए इस्तेमाल की जाने वाली टॉवल तक डिस्पोज़ेबल है एक बार प्रयोग के बाद मामला पूरी तरह खत्म. नया ग्राहक नई टॉवल के अलावा ग्राहकों के परहेज को देखते हुए आम ग्राहकों को प्रयोग की जाने वाली फिटकरी का प्रयोग भी बंद कर दिया गया है.

BIT मेसरा के 30वें दीक्षांत समारोह में 17 में से 11 गोल्ड मेडल लड़कियों को

दरअसल एक ही फिटकरी शेव के बाद अलग अलग ग्राहकों को लगाई जाती थी कोरोना संक्रमण को देखते हुए जिसका प्रयोग पूरी तरह से बन्द हो गया है. इसके अलावा ग्राहकों की हेयर ड्रेसिंग में प्रयोग की जाने वाली सामग्री जैसे ब्रश, कैंची व उस्तरा आदि भी एक ग्राहक के इस्तेमाल के बाद सेनेटाइज़ कर ही दूसरे ग्राहक के संपर्क में लाये जाते हैं. ऐसे में जब ग्राहक जब स्वयं को सुरक्षित महसूस कर रहे हैं तो ऐसे में सैलून कारोबार भी बढ़ा है.

सैलून संचालक अरविंद ने कहा कि ग्राहक खास तौर पर सैलून आने में ज़्यादा कतरा रहे थे पर जब हम लोगों को एहतियात बरतते देखा तो उनको यकीन होने लगा है. हालांकि इन सबसे पहले की अपेक्षा खर्चा कुछ और बढ़ा है पर ग्राहक अपनी सुरक्षा को लेकर सतर्क हैं और उन्हें यह पसंद आया.

अन्य खबरें