Festival September 2021: सितंबर माह में पड़ रहे हैं ये तीज-त्योहार, यहां देखें लिस्ट

Pallawi Kumari, Last updated: Tue, 31st Aug 2021, 9:53 AM IST
  • सितंबर का महीना महीना तीज-त्योहारों से भरा हुआ है. इस महीने कई बड़े-बड़े व्रत और त्योहार पड़ रहे हैं. ऐसे में यहां आपको बता रहे हैं सितंबर महीने में पड़ने वाले सभी तीज, त्योहार, पूजा और व्रत की पूरी लिस्ट.
सितंबर में पड़ रहे हैं ये तीज-त्योहार. फोटो साभार-लाइव हिन्दुस्तान

कल से सितंबर महीने की शुरुआत हो रही है. इस महीने हिन्दू धर्म के अंतर्गत कई तीज त्योहार पड़ रहे हैं. सितंबर का महीना त्योहारों से भरा हुआ है. गणेष चतुर्थी, पितृपक्ष, तीज और जितिया जैसे कई व्रत और पूजा सितंबर माह में पड़ रहे हैं. ऐसे में अगर आप सितंबर में पड़ने वाले सभी पूजा और व्रत से अवगत नहीं हैं तो आपको परेशान होने की जरूरत नहीं. यहां हम आपको सितंबर माह में पड़ने वाले हर पूजा और व्रत के बारे में बता रहे हैं. तो चलिए देखते हैं सितंबर माह में पड़ने वाले प्रमुख त्योहारों की सूची.

अजा एकादशी- सितंबर महीने में व्रत की शुरुआत अजा एकादशी से हो रही है. 3 सितंबर को कृष्ण पक्ष की एकादशी तिथि को अजा एकादशी का व्रत रखा जाएगा. इस दिन भगवान विष्णु जी की पूजा आराधना करने और व्रत रखने से सारी मनोंकामनाएं पूरी होती है.

प्रदोष व्रत- अजा एकादशी के दूसरे दिन यानी 4 सितंबर को प्रदोष व्रत है. ये व्रत शिव भगवान के लिए किया जाता है. इस बार ये व्रत शनिवार के दिन पड़ रहा है. ऐसे में अगर आप शनिदोष से भी मुक्ति चाहते हैं तो ये व्रत आपके लिए अच्छा साबित हो सकता है.

Pitru Paksha 2021: इस दिन से आरंभ है पितृ पक्ष, ये है पहले श्रद्ध की तिथि

मासिक शिवरात्रि- हिंदू धार्मिक में हर माह मासिक शिवरात्रि का व्रत रखा जाता है. हर महीने में कृष्ण पक्ष की चतुर्दर्शी तिथि को मासिक शिवरात्रि मनाई जाती है.5 सितंबर में मासिक शिवरात्री व्रत रखा जाएगा.

पिठौरी अमावस्या -भाद्रपदा मास की अमावस्या तिथि को पिठोरी अमावस्या कहा जाता है. इस दिन आप व्रत रखने से पितरों का आशीर्वाद प्राप्त होता है.

हरतालिका तीज -9 सितंबर गुरूवार को हरितालिका तीज व्रत पड़ रहा है. हर साल सुहागिने इस व्रत को भाद्र मास के शुक्ल पक्ष की तृतीया तिथि को करती है. इस व्रत को पति की लंबी आयु की कामना के लिए किया जाता है.

गणेश चतुर्थी- हर साल भाद्र मास के शुक्ल पक्ष की चतुर्थी तिथि से होता है. इस बार गणेश चतुर्थी 10 सितंबर को मनाई जाएगी. 10 सितंबर से शुरू होकर ये 19 सितंबर तक 10 दिनों के लिए चलेगा.

ऋषि पंचमी व्रत- भाद्रपद के शुक्ल पक्ष की सप्तमी तिथि को ये व्रत रखा जाता है. इस बार ये व्रत 13 सितंबर 2021 सोमवार को पड़ रहा है. इसे संतान सप्तमी व्रत भी कहा जाता है.

राधाष्टमी- जन्माष्टमी के ठीक 15 दिन बाद राधाष्टमी मनाई जाती है. 14 सिंतबर को राधाष्टमी मनाई जाएगी.

विश्वकर्मा पूजा- शिल्पकार और वास्तुकार भगवान विश्वकर्मा की पूजा हर साल 17 सिंतबर को की जाती है.

शनि प्रदोष व्रत- 18 सितंबर 2021 को शनि प्रदोष व्रत जाएगा. इस दिन भगवान शिव की पूजा होती है. इस बार प्रदोष व्रत शनिवार को पड़ रहा है इसलिए इसे शनिप्रदोष व्रत कहते हैं.

अनंत चतुर्दशी-भाद्रपद मास के शुक्ल पक्ष की चतुर्दशी तिथि को अनंत चतुर्दशी कहते हैं. इस दिन भगवान विष्णु और गणेश की पूजा की जाती है. इस बार 9 सितंबर को ये व्रत रखा जाएगा. इस दिन लोग अपने हाथ में अनंत भी बांधते हैं.

भाद्रपद पूर्णिमा- भादो महीने पड़ने वाली पूर्णिका को भाद्रपद पूर्णिका कहा जाता है. 20 सितंबर को पूर्णिका का व्रत रखा जाएगा.

श्राद्ध प्रारंभ (पितृपक्ष)- श्राद्ध महीने की शुरुआथ 20 सितंबर से हो रही है, जो 06 अक्टूबर तक चलेगा. श्राद्ध महीने में पितृपक्ष की शुरूआत हो जाती है. इस दिन से पितरों से संबंधित कार्य करने पर उनका आशीर्वाद मिलता है.

संकष्टी चतुर्थी- हर महीने कृष्ण पक्ष में पड़ने वाली चतुर्दशी तिथि को संकष्टी चतुर्थी कहा जाता है. इस महीने 24 सिंतबर को भगवाम गणेश के लिए ये व्रत रखा जाएगा.

कालाष्टमी- हरेक महीने कृष्ण पक्ष की अष्टमी तिथि को कालाष्टमी का व्रत रखा जाता है. इस महीने 28 सिंतबर को ये व्रत रखा जाएगा.

जितिया- जीवित्पुत्रिका व्रत 28 सितंबर को रखा जाएगा. इसे जिउतिया या जितिया के नाम से भी जाना जाता है.इस व्रत महिलाएं संतान की लंबी उम्र के लिए रखती है.

Janmastami 2021: व्हाट्सएप स्टिकर के जरिए दोस्तों को भेजें जन्माष्टमी की शुभकानाएं, ये है तरीका

अन्य खबरें