बसंत पंचमी के पर्व पर कोरोना वैक्सीन थीम पर तैयार हुई सरस्वती देवी की प्रतिमा

Smart News Team, Last updated: Sun, 14th Feb 2021, 1:02 PM IST
  • बसंत पंचमी के पर्व को धूमधाम से मनाने के लिए राजधानी रांची में भव्य तैयारियों का दौर शुरू हो गया है. इस बार मूर्तिकार ने बसंत पंचमी के मौके पर मां सरस्वती देवी की एक ऐसी मूर्ति तैयार की है जिनके हाथों में वीणा की जगह कोरोना वैक्सीन बनाई गई है. 
कोरोना वैक्सीन (प्रतीकात्मक तस्वीर)

रांची : विद्या की देवी मां सरस्वती की आराधना का पर्व बसंत पंचमी 16 फरवरी को पूरे देश में मनाई जा रही है. कोविड-19 के संक्रमण में कमी आने के कारण इस बार बसंत पंचमी के पर्व को मनाने को लेकर हर तरफ उत्साह व उत्सव का माहौल तैयार किया जा रहा है. राजधानी रांची शहर पूरे झारखंड राज्य मैं बसंत पंचमी पर्व को मनाने के लिए छात्र छात्राएं और नौजवान अपनी तरफ से तैयारी में कोई कमी छोड़ना नहीं चाह रहे हैं. 

चारों ओर मां सरस्वती की पूजा की तैयारियां चल रही ऐसे में शिल्पकार भी पीछे नहीं है. बसंत पंचमी के पर्व को चार चांद लगाने के लिए शिल्पकार आकर्षक तरीके से मां सरस्वती की मूर्तियां गढ़ रहे हैं. इन्हीं में एक मूर्तिकार ने मां सरस्वती देवी की ऐसी प्रतिमा तैयार की है जिनके हाथ में बीड़ा की बजाए कोरोना वैक्सीन थमाई गई है. इस मूर्ति की चर्चा दूर-दूर तक हो रही है. मूर्तिकार की कल्पना को भी सराहा जा रहा है. 

झारखंड सरकार किन तीन लाख बच्चों को खरीदकर देगी साइकिल, जानें क्या है योजना

कोरोना वैक्सीन थीम पर बनाई गई मां सरस्वती की प्रतिमा को लेकर मूर्तिकार का कहना है कि बीसवीं सदी को लोग कोरोना संक्रमण के कारण कभी भी भूल नहीं सकेंगे. इस सदी में कोविड-19 के संक्रमण के कारण लोगों ने बहुत कुछ खोया है. चूंकि आम लोगों के जीवन में पहली बार कोरोना संक्रमण और कोरोना वैक्सीन जैसे शब्द आए हैं जो कि ज्ञान के विषय है और मां सरस्वती को विद्या की देवी माना जाता है. बसंत पंचमी के पर्व जैसा इस मूर्ति को तैयार करने में कोई और दूसरा अवसर प्रतीत नहीं होता है. इसी विचार के साथ इस मूर्ति को तैयार किया गया है.

 

अन्य खबरें