सुंदर दिखेगा शहर जब रात में जगमगाएंगीं सड़कें, बनेंगे सेल्फी पॉइंट

Smart News Team, Last updated: 03/12/2020 08:40 PM IST
  • नगर निगम ने बिरसा चौक से एयरपोर्ट तक, राज भवन रोड, मेन रोड, डोरंडा रोड, बरियातू रोड आदि सड़कों को सुंदरीकरण की इस योजना में शामिल कर लिया है.
फाइल फोटो

राँची. जल्द ही राँची शहर सुंदर, रमणीक, खूबसूरत, मनमोहक व आकर्षक जैसे शब्दों से नवाजा जाने लगेगा. रांची को सुंदर बनाने के लिए राँची नगर निगम एक नई योजना लाने जा रहा है. इसके तहत राजधानी के विभिन्न चौक-चौराहों को और सड़कों को सुंदर व आकर्षक बनाया जाएगा व रात को खूबसूरत लुक देने के लिए शहर के चौक-चौराहों के बीच सड़क के डिवाइडर पर रंग बिरंगी लाइटिंग की जाएगी. इस योजना की खास बात यह है कि इसमें में शहर के लोग भी हिस्सेदार बन सकते हैं. और अपने हिस्से की सड़क को बेहतर बनाने में आसानी से मदद कर सकते हैं. फिलहाल नगर निगम ने बिरसा चौक से एयरपोर्ट तक, राज भवन रोड, मेन रोड, डोरंडा रोड, बरियातू रोड आदि सड़कों को सुंदरीकरण की इस योजना में शामिल कर लिया है.

इसके अलावा नगर निगम राजधानी रांची में 12 स्थानों पर सेल्फी प्वाइंट बनाएगा. इसमें शहर के दर्जन भर से अधिक स्थानों का चुनाव कर वहां दीवारों की पेंटिंग कराई जाएगी और उसे सेल्फी प्वाइंट के तौर पर विकसित किया जाएगा. यह सेल्फी प्वाइंट रांची के बड़ा तालाब समेत सभी डैम के किनारे और अन्य प्रसिद्ध स्थानों के आसपास विकसित किया जाएगा. नगर निगम की योजना है कि लोगों से नकद पैसे नहीं लिए जाएंगे. बल्कि इन्हें सड़कों का एक खंड दे दिया जाएगा.

पूर्व मंत्री योगेंद्र साव को झटका, झारखंड हाईकोर्ट ने किया जमानत रद्द

इस बारे में नगर आयुक्त मुकेश कुमार ने कहा योजना के धरातल पर उतरने के बाद शहर की तस्वीर ही बदल जाएगी और राजधानी रांची आकर्षक व सुंदर दिखने लगेगी.डिवाइडर में रंगीन लाइटिंग कराई जाएगी।सड़कों के डिवाइडर पर आकर्षक व रंग बिरंगी लाइटिंग लगने से रात में यह सड़कें जगमग करेंगी.उन्होंने कहा कि इस योजना में भागीदार बनने के चाह रखने वाले नगर निगम आकर उनसे संपर्क कर सकते हैं.इस योजना में किसी से नकद पैसे नहीं लिए जाएंगे क्योंकि नकद पैसे लेने पर उसकी प्रक्रिया लंबी हो जाएगी.इसलिए बेहतर रहेगा कि सड़कों का चुनाव कर लोग उसके सुंदरीकरण का खाका खुद ही तैयार करें और बखूबी यह कार्य कराएं.

अन्य खबरें