यूनिवर्सिटी पॉलिटेक्निक बीआईटी मेसरा के छात्रों ने इजाद की बीज बुवाई मशीन

Smart News Team, Last updated: 14/12/2020 06:22 PM IST
  • तकनीक के इस युग में प्रतिदिन सहूलियत की नई-नई वस्तुओंं का आविष्कार किया जा रहा है. यूनिवर्सिटी पॉलिटेक्निक बीआईटी मेसरा के छात्रों ने एक ऐसी बीज बुवाई की मशीन इजाद की है जो एक साथ दो बीजों को खेतों में बोने में किसान की मदद करेगी.
बीआईटी मेसरा के मैकेनिकल विभाग के छात्रों ने बीज बुवाई मशीन तैयार की

रांची .बता दें कि यूनिवर्सिटी पॉलिटेक्निक बीआईटी मेसरा के मैकेनिकल विभाग के छात्रों ने जो बीज बुवाई मशीन तैयार की है उसकी खास बात यह है कि इस मशीन में आधा हॉर्स पावर का एक मोटर भी लगा है. इस मोटर की सहायता से खेतों में 4-4 इंच की दूरी पर बीजों की बुवाई करना सहज हो जाएगा. मशीन खेतों में बीज डालने के बाद खेतों की मिट्टी को समतल भी करता है. हाथों से चलने वाली इस मशीन को चलाने में किसान को अधिक मुश्किल नहीं होती है. इस मशीन से 1 एकड़ में बुवाई करने में सिर्फ डेढ़ घंटे का समय लगता है. मशीन के माध्यम से 4-4 इंच की दूरी पर बीज बुवाई होने से बीज की बर्बादी भी नहीं होती है साथ ही फसल की भी अच्छी पैदावारी होती है. अब तक किसान पारंपरिक तरीके से अपने खेतों में बीज का छिड़काव करते हैं जिससे खेतों में बीजों का समान बुवाई नहीं हो पाती है इससे पैदावार पर भी असर पड़ता है.

इस मशीन की सबसे बड़ी खासियत इसकी कीमत है. हाथों से ऑपरेट की जाने वाली इस मशीन को मात्र 8000 मैं तैयार किया गया है. मैकेनिकल विभाग के छात्रों की ओर से तैयार की गई इस बुवाई मशीन का परीक्षण करने के लिए इंस्टिट्यूट द्वारा बिरसा कृषि विश्वविद्यालय के विशेषज्ञों को आमंत्रित किया गया है. कृषि विश्वविद्यालय के विशेषज्ञ परीक्षण कर इस मशीन को लेकर अपनी राय प्रस्तुत करेंगे ताकि भविष्य में इस मशीन में किसानों की सहूलियत के लिए और सुधार किया जा सके.

टीचरों और कर्मचारियों की सेवाकाल में 2 साल का विस्तार करेगा रांची विश्वविद्यालय

बीज बुवाई की इस नई इजात के संबंध में यूनिवर्सिटी पॉलिटेक्निक बीआईटी मेसरा के प्रोफेसर एसएस सोलंकी कहते हैं कि संस्थान का प्रयास शोध परक उपकरणों को तैयार करने का शुरू से ही रहा है. इसी दिशा में मैकेनिकल विभाग के छात्रों ने अपने फैकल्टी की मदद से इस बीज बुवाई की मशीन इजाद की है जिसके माध्यम से किसान अपने खेतों में आसानी से बीज डाल सकता है.

अन्य खबरें