Ekadashi 2022: विजया एकादशी पर आज ऐसे करें विष्णुजी की पूजा, जानें नियम और शुभ मुहूर्त

Pallawi Kumari, Last updated: Sun, 27th Feb 2022, 9:33 AM IST
  • फाल्गुन माह की विजया एकादशी का व्रत आज 27 फरवरी 2022 को रखा जाएगा. इसे संकट से मुक्ति और शत्रुओं पर विजय प्राप्त करने वाली एकादशी कहा जाता है. एकादशी का दिन श्री हरि विष्णु की जी कृपा के लिए समर्पित होता है. आइये जानते हैं आज कैसे और किस मुहूर्त पर करें पूजा.
विजया एकदाशी (फोटो-लाइव हिन्दुस्तान)

फाल्गुन माह की कृष्ण पक्ष की एकादशी तिथि को विजया एकादशी के नाम से जाना जाता है. वैसे तो हर महीने दो एकादशी व्रत पड़ती है. लेकिन हिंदू धर्म में विजया एकादशी का विशेष महत्व होता है. इस व्रत को विधिवत करने से इच्छानुसार फल की प्राप्ति होती है और सभी संकटों से मुक्ति मिलती है. आइए जानें आज विजया एकादशी पर पूजा के लिए विधि-नियाम और शुभ मुहूर्त के बारे में.

विजया एकादशी पूजा मुहूर्त- आपको बता दें कि इस बार विजया एकादशी व्रत दो दिन पड़ा है. 26 फरवरी और 27 फरवरी दोनों दिन विजया एकादशी थी. उदयातिथि के अनुसार कई लोग आज 27 फरवरी को व्रत रखेंगे और पूजन करेंगे.

आज का राशिफल 27 फरवरी आगरा: मिथुन राशि वालों को माता से धन एवं उपहार प्राप्त होंगे

एकादशी प्रारंभ- शनिवार 26 फरवरी सुबह 10:39 मिनट से

एकादशी तिथि समाप्त- 27 फरवरी को सुबह 08:12 मिनट पर

व्रत पारण - सोमवार 28 फरवरी सुबह 06:48 से 09:06 बजे तक

विजया एकादशी पूजा विधि-एकादशी के दिन सु​बह उठकर स्नान आदि के बाद भगवान के सामने दीप जलाकर व्रत का संकल्प लें. भगवान नारायण को पीला चंदन, रोली, अक्षत, पुष्प, तुलसी, प्रसाद, वस्त्र, दक्षिणा आदि अर्पित करें. विजया एकादशी व्रत कथा पढ़ें और आरती करें. दिनभर कुछ न खाएं शाम में पूजा के बाद फलाहार ले सकते हैं.

विजया एकादशी उपाय-

व्यवसाय और नौकरी के लिए- कलश पर आम का पल्लव रखें. जौ से भरा एक बर्तन रखकर दीपक जलाएं. फिर लाल फूल, फल और मिठाई आदि अर्पित करें. लक्ष्मी-नारायण की पूजा अर्चना करें और‘ॐ नारायणाय लक्ष्म्यै नमः’ मंत्र का जाप करें.

संतान प्राप्ति के लिए- एकादशी के दिन पति-पत्नी दोनों विष्णुजी की पूजा करें. भगवान को धूप, दीप, पुष्प, चंदन, फूल, तुलसी आदि से पूजा करें. एक बर्तन में दूध में मिश्री मिलाकर पीपल के पेड़ पर चढ़ाओं और पूजा करें.

Ekadashi 2022: शनिवार को रखा जाएगा विजया एकादशी व्रत, इन उपायों से मिलेगा 5 लाभ

 

अन्य खबरें