रांची सिटी में खुला पॉल्यूशन के दृष्टिकोण से सीएनजी आटो चलाने का रास्ता

Smart News Team, Last updated: 03/12/2020 02:06 PM IST
  • रांची में पॉल्यूशन की समस्या बड़ी होती जा रही है जिसके मद्दनेजर जल्द ही राजधानी में सीएनजी आटो के लिए परमिट जारी किए जाएंगे. जिनके लिए आनलाइन आवेदन करना होगा
CNG

रांची. सिटी में प्रदूषण की समस्या लगातार बढ़ती जा रही है. जैसे जैसे ठंड बढ़ रही है यहां की हवा की गुणवत्ता का स्तर भी गिरता जा रहा है. इसे रोकने के लिए नगर निगम प्रयासरत है और अलग-अलग कदम उठाए जा रहे हैं. नगर निगम क्षेत्र में सीएनजी ऑटो को परमिट जारी किया जाएगा. जिनका परिचालन 20 किलोमीटर के दायरे में होगा. रीजनल ट्रांसपोर्ट ऑफिसर निरंजन कुमार ने बताया कि इस प्रक्रिया के तहत पहले 2665 नए सीएनजी ऑटो को परमिट दिया जाएगा. 

उन्होंने कहा कि 30 दिसंबर तक आवेदन आमंत्रित किए गए हैं. वाहन मालिक जिनके नाम ड्राइविंग लाइसेंस होगा, उन्हें प्राथमिकता दी जाएगी यानि उन्हें परमिट पहल के आधार पर दिया जाएगा. इसके लिए डीएल की फोटोकॉपी सेल्फ अटेस्टेड करके देना अनिवार्य है. वैसे वाहन मालिक को परमिट जारी किया जाएगा, जिनका स्थायी-अस्थायी निवास रांची नगर निगम क्षेत्र में होगा या व्यवसाय के दृष्टिकोण से रांची में कार्यालय हो. परमिट के लिए आवेदन का शुल्क 300 रुपए निर्धारित किया गया है. इसे विभागीय वेबसाइट SBI COLLECT (https://w.w.w.onlinesbi.com/sbicollect) के माध्यम से जमा करना होगा. सभी कागजात सेल्फ अटेस्टेड करके लगाने हैं. आवेदन निबंधित डाक से कार्यालय के पते कार्यालय, दक्षिणी छोटानागपुर प्रादेशिक परिवहन प्राधिकार, फोर्थ फ्लोर, रूम नं- 402 ब्लॉक-बी, कलेक्ट्रेट भवन रांची- पिन-834001 पर भेजना है.

पेट्रोल डीजल आज 3 दिसंबर का रेट: रांची, बोकारो, धनबाद, जमशेदपुर में दाम बढ़े

उल्लेखनीय है कि जिन्हें पहले पेट्रोल या डीजल ऑटो का परमिट जारी किया गया है, उन्हें नया सीएनजी ऑटो परमिट नहीं दिया जाएगा. अगर उनके माता-पिता, पुत्र-पुत्री, पति-पत्नी के नाम से भी पूर्व से ऑटो परमिट जारी है, तो भी उन्हें परमिट नहीं मिलेगा. आवेदक को इसका शपथ पत्र जमा करवाना होगा. अगर किसी आवेदक ने धोखाधड़ी करके नया सीएनजी ऑटो परमिट लिया है तो उसका नया और पुराना ऑटो परमिट दोनों रद्द कर दिए जाएंगे और कानूनी कार्रवाई भी की जाएगी.

अन्य खबरें