वाराणसी: काशी के सिटी रेलवे स्टेशन पर बढ़ेगी ट्रेनों की फ्रीक्वेंसी

Smart News Team, Last updated: 12/12/2020 11:51 PM IST
  • पर्यटन हब के रूप में पहचान बना चुकी प्रधानमंत्री के संसदीय क्षेत्र काशी के सिटी रेलवे स्टेशन पर यात्रियों की अधिक संख्या को देखते हुए ट्रेनों की फ्रीक्वेंस बढ़ाई जाने का निर्णय लिया गया है. रेलवे मंडल की ओर से प्रस्ताव रेलवे बोर्ड को भेजा गया है. 
यात्रियों की अधिक संख्या को देखते हुए ट्रेनों की फ्रीक्वेंस बढ़ाई जाने का निर्णय लिया गया है

वाराणसी . देवाधिदेव महादेव के धाम काशी में आने के लिए हर कोई आतुर है. धार्मिक आस्था से जुड़े इस नगरी में देश के ही नहीं बल्कि बड़ी संख्या में विदेशी भी घूमने के लिए आ रहे हैं. इसी को लेकर सिटी रेलवे स्टेशन पर यात्रियों की सुविधा का ख्याल रखते हुए रेल मंडल ने काशी के सिटी रेलवे स्टेशन पर ट्रेनों की संख्या में और वृद्धि किए जाने का निर्णय लिया है. इसको लेकर रेलवे मंडल के अधिकारियों की ओर से प्रस्ताव रेलवे बोर्ड को भेजा गया है.

गुरुवार को पूर्वोत्तर रेलवे के टर्मिनल स्टेशन वाराणसी सिटी रेलवे स्टेशन का निरीक्षण करने आए पूर्वोत्तर रेलवे के महाप्रबंधक विनय कुमार ने इस आशय की जानकारी दी. निरीक्षण के दौरान उन्होंने बताया कि कोरोना संक्रमण को देखते हुए उसी परिस्थितियों के अनुरूप रेलवे बोर्ड रेलगाड़ियों का संचालन एक बार फिर से धीरे-धीरे प्रारंभ कर रहा है. उद्देश्य केवल यात्रियों की सुविधा मात्र है इसको लेकर मुख्यालय स्तर पर विचार-विमर्श का दौर चल रहा है. उन्होंने बताया कि महामारी की आपदा में अवसर तलाशने की दिशा में पूर्वोत्तर रेलवे काम कर रहा है. इसमें आय स्रोत के कई विकल्प मौजूद हैं, जिनमें किसान पार्सल ट्रेन को भी पटरी पर उतारने की कवायद जारी है. इसके लिए पूर्वोत्तर रेलवे व्यापारी और किसानों से संपर्क को प्रयासरत है.

मोटापे से ऐसे रहें दूर, खतरा बन सकता है कोरोना संक्रमण

महाप्रबंधक विनय कुमार त्रिपाठी ने बताया कि पूर्वोत्तर रेलवे स्थित मंडली अस्पताल की चिकित्सा व्यवस्था को और शुद्र करने का काम भी जारी है. रेलवे के निजीकरण के सवाल पर उन्होंने निजीकरण की बात को पूरी तरह से इनकार किया. रेलवे स्टेशन का निरीक्षण करने के बाद महाप्रबंधक श्री त्रिपाठी ने बताया कि वाराणसी सिटी स्टेशन को टर्मिनल स्टेशन के रूप में विकसित करने की योजनाओं पर काम किया जा रहा है. कहा कि निरीक्षण के दौरान रेलवे स्टेशन पर निर्माणाधीन पूर्व गांव में पुल नवीन प्लेटफार्म यात्री विश्रामालय आदि के निर्माण कार्य में तेजी लाने के निर्देश दिए गए हैं. उन्होंने बताया कि यात्रियों की संख्या को देखते हुए इस टर्मिनल स्टेशन पर ट्रेनों की संख्या में वृद्धि की जाएगी. इसके लिए प्रस्ताव रेलवे बोर्ड को भेज दिया गया है. देश में सामान्य स्थिति होते ही जल्द ही इस प्रस्ताव को स्वीकृति मिलने की उम्मीद है.

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें