1130 शिक्षक संपूर्णानंद संस्कृत विवि की फर्जी डिग्री पर कर रहे नौकरी- रिपोर्ट

Smart News Team, Last updated: Thu, 18th Mar 2021, 10:41 AM IST
  • संपूर्णानंद संस्कृत विश्वविधालय की फर्जी डिग्रियों के सहारे प्रदेश के 75 जिलों के प्राईमरी स्कूलों में 1130 लोगों ने नौकरी हासिल की है. इस बात का खुलासा फर्जीवाड़े की जांच कर रही एसआईटी की जांच में हुआ है. रिपोर्ट उच्च शिक्षा विभाग को दोषियों के खिलाफ कार्रवाई के लिए भेजी गई थी. जिसे विभाग ने विश्वविधालय को भेज दिया है.
मामले का खुलासा फर्जीवाड़े की जांच कर रही SIT की जांच में हुआ है. (प्रतिकात्मक फोटो)

वाराणसी- फर्जी डिग्रियों पर बहाल शिक्षकों की नौकरी जाएगी. संपूर्णानंद संस्कृत विश्वविधालय की फर्जी डिग्रियों के सहारे प्रदेश के 75 जिलों के प्राईमरी स्कूलों में 1130 लोगों ने नौकरी हासिल की है. इस बात का खुलासा फर्जीवाड़े की जांच कर रही एसआईटी की जांच में हुआ है. रिपोर्ट उच्च शिक्षा विभाग को दोषियों के खिलाफ कार्रवाई के लिए भेजी गई थी. जिसे विभाग ने विश्वविधालय को भेज दिया है.

फर्जी डिग्री का मामला सामने आने के बाद प्रदेश सरकार ने जांच के लिए एसआईटी का गठन किया था. जिसके बाद एसआईटी ने 2004 से 2014 के बीच प्राइमरी स्कूलों में चयनित उन शिक्षकों के अभिलेखों का दोबारा सत्यापन कराया, जिन्होंने संपूर्णानंद संस्कृत विश्वविधालय से डिग्री हासिल की है. फिलहाल, 6 जिलों की सत्यापन रिपोर्ट एसआईटी को नहीं मिल पाई है. बाकी जिलों की जांच रिपोर्ट सरकार को नवंबर माह में सौंपी गई थी.

कालोनाइजरों की मनमानी के खिलाफ कार्रवाई नहीं होने पर नैपुरा के लोग धरने पर बैठे

एसआईटी ने 69 जिलों में कार्यरत 5797 शिक्षकों का सत्यापन कराया था. उनमें 1130 के अभिलेख फर्जी और 207 के संदिग्ध मिले हैं. इस तरह 1327 शिक्षकों ने फर्जी डिग्री से नौकरी पाई है. यह संख्या और बढ़ सकती है. एसआईटी की रिपोर्ट मिलने के बाद से विश्वविधालय में खलबली है. एसआईटी ने अपनी जांच में विश्वविधालय के 10 अधिकारियों- प्रोफेसरों के अलावा 9 कर्मचारियों को दोषी माना है. उनमें कुछ अधिकारी रिटायर हो चुके हैं. रिपोर्ट बताती है कि पूर्वांचल के ज्यादातर जिलों में संपूर्णानंद संस्कृत विश्वविधालय के फर्जी डिग्री धारक शिक्षक पढ़ा रहे हैं. इनमें सबसे ज्यादा 136 शिक्षक बलिया में हैं.

वाराणसी में रोप-वे की तैयारी, विकास प्राधिकरण ने शासन को लिखी चिट्ठी

BHU में लगे नीता अंबानी के विरोध में नारे, छात्रों में दिखा गुस्सा

वादा निभाने के लिए बैडमिंटन और शटल लेकर बच्चों के पास पहुंचे वाराणसी के एसएसपी

वाराणसी सर्राफा बाजार में सोना धड़ाम चांदी की चमक बढ़ी, सब्जी मंडी थोक रेट

वाराणसी सर्राफा बाजार में सोना थमा चांदी हुई तेज, सब्जी मंडी रेट

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें