प्रधानमंत्री मोदी के संसदीय क्षेत्र में एक्शन एड ने किया जागरूकता कार्यक्रम

Smart News Team, Last updated: 08/02/2021 04:54 PM IST
  • कार्यक्रम के दौरान गांव वासियों को महिलाओं और बच्चों के लिए चलायी जा रही सरकारी योजनाओं और सभी अभिभावकों को बच्चों के अधिकार, शिक्षा का अधिकार, बाल श्रम अधिनियम के साथ साथ बच्चों और महिलाओं की मदद से संबंधित हेल्पलाइन नंबर्स के बारे में भी जानकारी दी गयी.
एक्शन एड ने किया जागरूकता कार्यक्रम

वाराणसी। जनकवि सुदामा पाण्डेय उर्फ धूमिल के गांव खेवली में एक्शन एड द्वारा सोमवार को जागरुकता सह प्रशिक्षण कार्यक्रम का आयोजन किया गया जिसमें कोविड-19 से बचाव, बाल श्रम उन्मूलन व मानव तस्करी की रोकथाम के लिए जानकारी दी गई. यह गांव प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के संसदीय क्षेत्र में आता है. इस कार्यक्रम में लोगों को कोरोना से बचाव की जानकारी तथा मानव तस्करी के बारे में विस्तार से जानकारी देते हुए सभी को सावधान रहने की बात कही गई.

उत्तर प्रदेश सरकार के निर्देश अनुसार 10 फ़रवरी से कक्षा 6 से 8 तक के विद्यालयों को खोलने के लिए एसओपी यानी स्कूल कैसे खुलेंगे, उसके क्या नियम कायदे होंगे, कब कौन सी क्लास होगी आदि सरकार के गाइड लाइन के अनुसार छात्रों के अभिभावकों को जागरूक किया गया.

वाराणसी में सीएम योगी ने बच्चे से पूछा यूपी में कितने जिले, जवाब मिलने पर CM दंग

कार्यक्रम के दौरान गांव वासियों को महिलाओं और बच्चों के लिए चलायी जा रही सरकारी योजनाओं के बारे में विस्तार से बताया गया. वहीं सभी अभिभावकों को बच्चों के अधिकार, शिक्षा का अधिकार, बाल श्रम अधिनियम के साथ साथ बच्चों और महिलाओं की मदद से संबंधित हेल्पलाइन नंबर्स के बारे में भी जानकारी दी गयी.

वाराणसी : वेबसाइट पर लाइव टेलीकास्ट होगा आईआईटी बीएचयू का दीक्षांत समारोह

गांव के लोगों को शिक्षा के अधिकार अधिनियम 2009 के बारे में भी बताया गया कि किस प्रकार 6 से 14 साल तक के प्रत्येक बच्चों को शिक्षा प्राप्त करना उसका मौलिक अधिकार है. इस कार्यक्रम के अवसर पर मनीष कुमार पटेल, राजकुमार गुप्ता, राजेंद्र प्रसाद, राम मुरत, रमेश कुमार, राजेश कुमार विश्वकर्मा, अमन पटेल, चित्रांश सिंह, बृजे़श कुमार पटेल, अविनेश कुमार, राजीव पटेल, सीता पटेल, रमेश कुमार, अवधेश कुमार, लालधारी सहित अन्य लोग उपस्थित थे.

 

 

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें