MahaShivratri 2021: सौ साल बाद बन रहा महाशिवरात्रि पर अद्भुत संयोग, शुभ मुहूर्त

Smart News Team, Last updated: Wed, 10th Mar 2021, 5:30 PM IST
  • Maha Shivratri 2021: महाशिवरात्रि हिंदू धर्म के लिए एक ऐसा पावन पर्व है जिसको जटाधारी भगवान शिव को मनाने के लिए मनाया जाता है. हिंदू धर्म में इसकी बेहद मान्यता है. वहीं अगर इस बारे की महाशिवरात्रि के बारे में बात की जाए तो, इसको बेहद पावन बताया जा रहा है. कहा जा रहा है कि इस बार जो अद्भुत संयोग बन रहा है वो 101 साल बाद आया है.
Adbhut Sanyog after 101 years on Mahashivratri

हिंदू धर्म की मान्यतों में भगवान शिव को आदियोगी, भोलेनाथ, महाकाल, जटाधारी और कई नामों से बुलाया जाता है और इनके लिए कहा जाता है कि अकेले ऐसे भगवान हैं, जिनको केवल जल अर्पण करके खुश किया जा सकता है और ये सभी की झोली भगने वाले भी कहे जाते हैं. इन्ही का खास पर्व है 'महाशिवरात्रि'. इस दिन को भगवना शिव को खुश करने के लिए काफी अच्छा और पावन माना जाता है. इस दिन भगवान शिव और मां गौरा की शादी हुई थी. ऐसा भी कहा जाता है कि अगर इस दिन सच्चे मन से कुछ मांगा जाए तो वो फल जरूर पूरा होता है.

वहीं इस बार के महाशिवरात्रि को लेकर बेहद खास बात बताई जा रही है और वो ये है कि करीबन 101 साल बाद इस महाशिवरात्रि को बेहद ही अद्भुत संयोग बन रहा है. आपकी जानकारी के लिए बता दें कि इस साल महाशिवरात्रि का पर्व 11 मार्च को यानी कल मनाया जाएगा और ज्योतिषविदों की माने तो 101 साल बाद इस त्योहार पर एक विशेष संयोग बनने जा रहा है. इतना ही नहीं सामने आ रही खबरों की माने तो ज्योतिषियों का कहना है कि महाशिवरात्रि के दिन शिवयोग, सिद्धियोग और घनिष्ठा नक्षत्र का संयोग आने से त्योहार का महत्व और ज्यादा बढ़ गया है.

इसके अलावा उनका कहना है कि इन शुभ संयोगों के बीच श्रद्धालुओं द्वारा महाशिवरात्रि पर पूजा-अर्चना करना बेहद कल्याणकारी साबित हो सकता है. वहीं 11 मार्च गुरुवार को त्रयोदशी और चतुर्दशी मिल रही हैं. ऐसे में इन दोनों के मिलन से शिव योग, सिद्धि योग और घनिष्ठ नक्षत्र का संयोग बन रहा है, जो बेहद अद्भुत संयोग माना जा रहा है और बेहद कल्याणकारी भी बताया जा रहा है. इसके साथ ही अगर पूजा के लिए शुभी मुहुर्त के बारे में बात की जाए तो, तीन संयोगों का मुहूर्त बन रहे हैं जो बेहद शुभी है.

1). 11 मार्च को सुबह 9:24 तक शिव योग रहेगा.

2). इसके बाद सिद्ध योग लग जाएगा, जो 12 मार्च सुबह 8:29 तक रहेगा. शिव योग में किए गए सभी मंत्र शुभफलदायक होते हैं. इसके साथ ही रात 9:45 तक घनिष्ठा नक्षत्र रहेगा.

 

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें