BHU एडमिशन प्रक्रिया शुरू, एंट्रेस एग्जाम एप्लीकेशन के लिए लास्ट डेट 6 सितंबर

Smart News Team, Last updated: Sun, 15th Aug 2021, 4:03 PM IST
  • बीएचयू में स्नातक (graduation) और परास्नातक (Postgraduation) की प्रवेश परीक्षा के लिए आवेदन शुरू हो गया है. स्नातक में 23 पाठ्यक्रम और परास्नातक में 94 पाठ्यक्रम के लिए प्रवेश परीक्षा आयोजित की जाएगी. 6 सितंबर तक कर सकते है आवेदन.
BHU एडमिशन प्रक्रिया शुरू, एंट्रेस एग्जाम एप्लीकेशन के लिए लास्ट डेट 6 सितंबर

वाराणसी: बनारस हिन्दू विश्वविद्यालय में पढ़ने की इच्छा रखने वालों के लिए अच्छी खबर है कि बीएचयू में स्नातक (graduation) और परास्नातक (Postgraduation) की प्रवेश परीक्षा के लिए आवेदन शुरू हो गया है. नेशनल टेस्टिंग एजेंसी द्वारा जारी किए गए बुलेटिन के मुताबिक इस बार स्नातक में 23 पाठ्यक्रम और परास्नातक में 94 पाठ्यक्रम के लिए प्रवेश परीक्षा आयोजित की जाएगी. प्रवेश परीक्षा का आयोजन ऑनलाइन और पेन पेपर मोड दोनों में होगा. अभियार्थी अपनी सहूलियत के अनुसार चयन कर सकते है. हालांकि प्रवेश परीक्षा की तिथि अभी जारी नहीं की गई है.

इच्छुक अभियार्थी अपना आवेदन 6 सितंबर को रात्रि 11 बजकर 59 मिनट तक जमा कर सकते है. आवेदन के लिए अभियार्थी को बीएचयू की आधिकारिक वेबसाईट http://bhuonline.in/ पर जाकर या एनटीए की वेबसाईट https://bhuet.nta.nic.in पर जाकर निर्धारित समय के अंदर अपना आवेदन जमा कर सकते है. आवेदन सिर्फ ऑनलाइन मोड में स्वीकार किया जाएगा. स्नातक पाठ्यक्रम में आवेदन के लिए समान्य वर्ग के अभियार्थी के लिए फीस छह सौ रुपये और अनुसूचित जाती और जनजाति वर्ग के अभियार्थियों के लिए तीन सौ रुपये निर्धारित किया गया है. वहीं परास्नातक पाठ्यक्रम में आवेदन के लिए समान्य वर्ग के अभियार्थियों को चार सौ रुपये और अनुसूचित जाती और जन जाती वर्ग के अभियार्थियों के लिए दो सौ रुपये जमा करने होंगें. अभियार्थी आवेदन फीस 7 सितंबर रात्रि 11 बजकर 59 मिनट तक जमा कर सकते हैं।

यूपी चुनाव से पहले इन 17 जातियों को अति पिछड़ी लिस्ट में शामिल करके OBC आरक्षण देने की तैयारी

कोविड -19 की वजह से एनटीए कोशिश कर रही है की अभियार्थियों का परीक्षा केंद्र घर से 100 किमी के दायरे में रखा जाए. इससे पहले अभी तक परीक्षा केंद्र का दायरा 200 किमी का होता था. बीएचयू प्रवेश परीक्षा का आयोजन नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (एनटीए) द्वारा आयोजित किया जाएगा.

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें