वाराणसी यूपी का दूसरा सबसे कम प्रदूषित शहर, देव दीपावली पर 300 से कम रहा AQI

Smart News Team, Last updated: 01/12/2020 04:59 PM IST
  • देव दीपावली की रौनक के साथ हजारों शादियों व पर्यटकों की प्रचंड भीड़ के बावजूद भी यह स्थिति राहत देने वाली है. बाकी शहरों में जहां एयर क्वालिटी इंडेक्स 300 के पार रहा तो वहीं वाराणसी में यह 271 रहा. प्रदेश में हापुड़ का एक्यूआई सबसे कम 170 दर्ज किया गया.
देव दीपावली के कौतूहल के बावजूद यूपी में बनारस दूसरा कम प्रदूषण वाला शहर

बनारस- सोमवार को काशी में भव्य तरीके से देव दीपावली मनाया गया. जिसमें प्रधानमंत्री मोदी के साथ-साथ उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ भी शामिल हुए. लेकिन खास बात यह रही कि देव दीपावली के कोलाहल के बाद भी बनारस में वायु प्रदूषण की स्थिति प्रदेश में हापुड़ के बाद सबसे बेहतर रही.

PM मोदी का कार्यक्रम खत्म होते ही लोग घर ले गए पीएम के पोस्टर और कटआउट

देव दीपावली की रौनक के साथ हजारों शादियों व पर्यटकों की प्रचंड भीड़ के बावजूद भी यह स्थिति राहत देने वाली है. बाकी शहरों में जहां एयर क्वालिटी इंडेक्स 300 के पार रहा तो वहीं वाराणसी में यह 271 रहा. प्रदेश में हापुड़ का एक्यूआई सबसे कम 170 दर्ज किया गया.

वाराणसी सर्राफा बाजार में सोना चांदी के दाम में गिरावट, क्या है आज का मंडी भाव

गौरतलब है कि प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड ने प्रधानमंत्री और मुख्यमंत्री के दौरे के कारण सारे निर्माण कार्य स्थगित कर दिए थे. लगातार वाटर स्प्रे का काम चलता रहा. इससे धूल व मिट्टी के कण नहीं उड़े. हालांकि प्रदूषण अपने मानक से फिर भी कहीं ज्यादा है. इस बीच गंगा का जल थोड़ा प्रदूषित हुआ है. इसकी जांच के बाद तस्वीर स्पष्ट हो पाएगी. प्रदेश के अन्य शहरों की बात करें तो सबसे प्रदूषित शहर गाजियाबाद रहा. यहां का एयर क्वालिटी इंडेक्स 400 से ज्यादा था. लखनऊ में 305, कानपुर में 353, ग्रेटर नोएडा में 362, मुजफ्फरनगर 362 एयर क्वालिटी इंडेक्स रहा. राज्य प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड ने प्रदूषण की गंभीर स्थिति पर चिंता जताते हुए बीते दिनों प्रदेश के 16 जनपदों को हॉटस्पाट घोषित किया. उसमें सोनभद्र जिले का अनपरा भी शामिल है. यहां प्रदूषण के खतरनाक स्थिति से बचने के लिए तमाम तरह के उपाय करने के निर्देश दिए गए है.

काशी में देव दीपावली पर अद्भुत नजारा, 15 लाख दीयों से सजा शहर

वाराणसी: यूपी बोर्ड परीक्षाओं की तैयारी शुरु,बढ़ेंगे परीक्षा केंद्र

एशिया की क्यू एस रीजनल रैंकिंग मैं शामिल हुआ बीएचयू आईआईटी, बढ़ेगा रुतबा

काशी विद्यापीठ में सामान्य वर्ग की सीटों पर दाखिले के लिए मेरिट लिस्ट जारी

तेजी से डिजिटल स्वरूप में लायी जा रहीं 5500 प्राचीन पांडुलिपियां

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें