गंगा में मिली अमेजन की कैटफिश शकरमाउथ, देसी और लोकल मछलियों की जान को खतरा

Smart News Team, Last updated: Tue, 29th Jun 2021, 6:19 PM IST
  • वाराणसी में गंगा नदी से आमतौर पर दक्षिणी अमेरिका के अमेजन में पाई जाने वाली शकरमाउथ कैटफिश मिली है. मत्स्य विज्ञानियों का मानना है कि गंगा में शकरमाउथ कैटफिश मिलना गंगा में में पाए जाने वाली स्थनीय जीवों और मछलियों के लिए खतरे की घंटी है.
शकर माउथ कैटफिश, जो बना स्थानीय मछलियों के जान का दुश्मन

वाराणसी:उत्तर प्रदेश के पावन नगरी वाराणसी में बहने वाली गंगा नदी में एक दूर देश की मछली कैटफिश मिली है. जिसने वैज्ञानिकों के होश उड़ा दिए है. क्योंकि इस मछली के पाए जाने से गंगा में रहने वाले अन्य जीवों के लिए खतरा बढ़ गया है. क्योंकि कैटफिश आमतौर पर मांसाहारी होते हैं और गंगा में रहने वाले अन्य मछलियों और जीवों को अपना शिकार बनाती है.

वैज्ञानिकों ने बताया कि वाराणसी के गंगा नदी में पाई गई इस कैटफिश का नाम शकरमाउथ कैटफिश' है. जो दक्षिणी अमेरिका के अमेजन नदी में पाई जाती है. लेकिन शकरमाउथ कैटफिश नामक यह मछली गंगा में करीब एक साल से डेरा डाली हुई है. साथ ही इसकी संख्या लगातार गंगा नदी में बढ़ती भी जा रही है. जिसका प्रमाण यह है कि बीते एक साल में यह तीसरी शकरमाउथ कैटफिश है जो चंदौली के सकलडीहा ब्लॉक के महरोड़ा गांव में गंगा में मिली है. जो पहले मिली कैटफिश से लगभग दोगुनी आकार का है.पिछ्ले साल बरसात के मौसम में राजघाट, सुजाबाद और मार्कण्डेय महादेव के निकट ढकवां में मिली कैटफिश का आकार साढ़े तीन इंच था. वहीं अभी मिली कैटफिश की लंबाई करीब सात इंच है और वजन करीब तीन सौ ग्राम है.

वाराणसी सर्राफा बाजार में 29 जून को सोना चांदी के भाव बदले, मंडी भाव

मत्स्यविज्ञानी डॉ. अरविंद मिश्र ने बताते हुए कहा कि बरसात के मौसम में गंगा में दक्षिणी अमेरिका के अमेजन की शकरमाउथ कैटफिश का मिलना गंगा के अन्य कई प्रजाति के मछलियों के लिए खतरे की घंटी है. क्योंकि रेहू, कतला, नयन जैसी गंगा में रहने वाली स्तनीय प्रजाति की मछलियां बरसात के मौसम में अंडे देती है. जिन अंडों को शकरमाउथ कैटफिश खा जाती हैं.वहीं प्रधानमंत्री के स्वच्छता दूत गंगा प्रहरी दर्शन निषाद ने गंगा में शकरमाउथ कैटफिश के मिलने से चिंता जाहिर करते हुए जानकारी दी कि इस कैटफिश को महड़ौरा गांव के एक मछुवारे ने पकड़ी है. कुछ सप्ताह पहले ही मत्स्य विभाग ने राजघाट और ढकवां में गंगा में पाई जाने वाली स्थानीय मछलियों के बीज छोड़े हैं. जबकि इन दोनों ही जगह पर शकरमाउथ कैटफिश मिल चुकी है. जिससे चिंता और बढ़ गई है.

यूपी के सरकारी दफ्तरों में अब जाएंगे सभी कर्मचारी, योगी सरकार का आदेश जारी

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें