वाराणसी : पशुपालन विभाग ने लांच किया गोपाला ऐप, पशुओं से संबंधित मिलेगी जानकारी

Smart News Team, Last updated: Wed, 27th Jan 2021, 5:20 PM IST
  • उत्तर प्रदेश पशुपालन विभाग ने पशुपालकों की सुविधा के लिए ई गोपाला ऐप लांच किया है. इस ऐप के माध्यम से पशुपालकों को पशुओं में टीकाकरण गर्भाधान शहद पशुपालन से संबंधित सरकारी योजनाओं की जानकारी प्रदान की जाएगी.
पशुपालन विभाग ने लांच किया गोपाला ऐप

वाराणसी : पशुपालन विभाग की ओर से पशुपालकों के लिए अनेकों योजना संचालित है लेकिन प्रचार-प्रसार के अभाव में इन योजनाओं का समुचित लाभ पशुपालकों को नहीं मिल पा रहा है. योजनाओं की जानकारी के लिए जिले के पशुपालकों को मुख्य पशु चिकित्सा अधिकारी के कार्यालय के चक्कर लगाने पड़ रहे हैं. अब सरकार ने पशुपालकों की इस समस्या का समाधान करते हुए ई गोपाला ऐप जमीनी धरातल पर उतार दिया है. इस ऐप के माध्यम से पशुपालकों को ना केवल पशुपालन से जुड़ी सरकारी योजनाओं की जानकारी मिलेगी वहीं पशुपालन के दौरान पशुओं को समय-समय पर लगाए जाने वाले टीके की जानकारी भी आसानी से घर बैठे प्राप्त हो सकेगी. 

यही नहीं ई गोपाला ऐप के माध्यम से पशु पालकों को पशुओं में होने वाले रोग और उनसे बचाव की भी जानकारी उपलब्ध होगी. इसी ऐप से पशुपालन विभाग में नौकरी करने की इच्छा रखने वाले छात्रों को भी स्टडी मैटेरियल प्राप्त हो सकेगा. इस ऐप को पशु पालक मोबाइल के प्ले स्टोर में जाकर डाउनलोड कर सकते हैं. आगे से पशुपालन विभाग से जुड़ी समस्त सूचनाएं इसी ऐप के माध्यम से पशुपालकों को घर बैठे आसानी से प्राप्त हो जाया करेंगी. 

ट्रैक्टर लेकर निकलीं SP नेत्री शालिनी यादव, रखी कृषि कानूनों वापस लेने की मांग

विभागीय अधिकारी बताते हैं कि वाराणसी जिले में तकरीबन 338393 गाय 32311 भैंस 17087 भेंड़ 89091 बकरी 3907 शूकर को मिलाकर कुल 771595 पशुओं की संख्या है. बताते हैं कि जिले में तकरीबन एक लाख से अधिक पशुपालक है. इन पशु पालकों की सुविधा के लिए विभाग की ओर से ई गोपाला एप लांच किया गया है. इस ऐप पर विभागीय योजनाओं से संबंधित समस्त जानकारी उपलब्ध रहेगी.

 

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें