बनारस: अर्थ गंगा परियोजना को मिली रफ्तार, पूर्वांचल के जिलों को जोड़ेगा रो-क्रूज

Smart News Team, Last updated: Mon, 10th Aug 2020, 1:00 AM IST
  • केंद्र सरकार के ड्रीम प्रोजेक्ट का शुभारंभ शीघ्र ही पीएम के संसदीय क्षेत्र बनारस से होने जा रहा है. इस ड्रीम प्रोजेक्ट का नाम प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा 'अर्थ गंगा' रखा गया है.
वाराणसी

वाराणसी.गंगा नदी पर केंद्र सरकार के ड्रीम प्रोजेक्ट का शुभारंभ शीघ्र ही बनारस से होने जा रहा है. इस ड्रीम प्रोजेक्ट का नाम प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा अर्थ गंगा रखा गया है. इसमें गंगा क्षेत्र के आसपास जिला को रो-पास क्रूज से जोड़ा जाएगा. जिससे इस क्रूज़ के माध्यम से माल एवं यात्रियों को भी आने-जाने की सुविधा प्रदान की जाएगी. इसके साथ साथ गंगा किनारे बसे क्षेत्रों में व्यापार बढ़ने की उम्मीद भी बढ़ जाएगी.

एक क्रूज़ पटना से चलकर बनारस आ रहा है जो 11 अगस्त तक बनारस पहुंच जाएगा. जल परिवहन मंत्रालय की पहल पर जलमार्ग प्राधिकरण ने रो-पास क्रूज को चलाए जाने की अनुमति प्रदान की है. केंद्र सरकार द्वारा वर्ष 2015 में बनारस से इस सेवा को शुरू कराए जाने के प्रयास जारी किए थे. गंगा के जरिए एक स्थान से दूसरे स्थान तक माल ढुलाई की व्यवस्था को सुलभ बनाए जाने के लिए यह प्रयास शुरू किया गया था. अब केंद्र सरकार की अर्थ गंगा परियोजना को पर लगने जा रहे हैं. रो-पास क्रूज सेवा शुरू होने से दीनदयाल नगर, मिर्जापुर और गाजीपुर के लोगों को सुविधा का लाभ मिल सकेगा. ये लोग इस क्रूज के माध्यम से अपने सामान का आयात व निर्यात भी आसानी से कर सकेंगे. गंगा किनारे क्रूज पर माल को चढ़ाने व उतारने के लिए जेटी का भी निर्माण शीघ्र ही कराया जाएगा.

जलमार्ग प्राधिकरण के अधिकारी अरविंद कुमार ने बताया कि भारत सरकार ने प्रदेश सरकार को यह क्रूज़ निःशुल्क दिया है. यह क्रूज छोटे जहाज की तरह बना हुआ है. उन्होंने बताया कि इसके संचालन व मरम्मत की संपूर्ण जिम्मेदारी जिला प्रशासन की होगी. शीघ्र यह क्रूज़ प्रशासन को उपलब्ध कराए जाने के संबंध में बैठक की जा रही है. जिसमें यह निर्णय होगा कि इस क्रूज को प्रदेश सरकार को कब सुपुर्द किया जाएगा. इस क्रूज के मिलने से गंगा किनारे बसे क्षेत्रों में माल को आसानी से आयात व निर्यात करने की राह खुल जाएगी.

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें