बीएचयू VC की मालवीय पर टिप्पणी पर छात्रों का विरोध प्रदर्शन, इस्तीफे की मांग

Smart News Team, Last updated: Thu, 20th Aug 2020, 2:20 PM IST
  • वाराणसी के बनारस हिंदू विश्वविद्यालय के कुलपति की फोन पर मदन मोहन मालवीय को लेकर की गई टिप्पणी पर हंगामा मच गया है. यूनिवर्सिटी में छात्र संघ जगह-जगह विरोध प्रदर्शन कर रहे हैं.
विरोध करते बीएचयू में छात्र, पुतला फूंकने से बचाती पुलिस

वाराणसी. बीएचयू के सर सुंदरलाल अस्पताल की ओर से छात्रों, अध्यापकों और कर्मचारियों की निशुल्क स्वास्थ्य संबंधी सुविधा निरस्त होने को लेकर कुलपति से फोन पर बातचीत के दौरान मदन मोहन मालवीय जी पर विवादित टिप्पणी के मामले पर हंगामा मचा है. एबीवीपी, समाजवादी समेत छात्र संगठन यूनिवर्सिटी में नारेबाजी और धरना प्रदर्शन कर रहे हैं. छात्रों ने बीएचयू के संस्थापक मालवीय पर टिप्पणी करने पर कुलपति का इस्तीफा मांगा है.

विरोध प्रदर्शन कर रहे छात्रों का आरोप है कि निशुल्क सुविधा बंद होने के लेकर जब छात्र अभिषेक सिंह ने बीएचयू कुलपति से फोन पर बात करते हुए मामले को संज्ञान में लेने के लिए कहा उन्होंने गैर जिम्मेदाराना जवाब दिया. कुलपति ने कहा कि मालवीय जी जिस तरह से आम का पेड़ लगाए हैं उसी तरह से अगर पैसे का पेड़ लगा दिए होते और सरकार से तुम लोग कहो कि फंड बढ़ाया जाए तब वे इलाज को निशुल्क करेंगे.

लखनऊ: पावर डिस्कनेक्शन केस के बाद 15 दिन रोका गया स्मार्ट मीटर लगाने का काम

गुरुवार को कुलपति के फोन की रिकॉर्डिंग को लेकर अब जमकर हंगामा मच रहा है. कुलपति बीएचयू के फैसलों और बयान के विरोध में अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद के 7-8 छात्रों डीन ऑफ स्टूडेंट वेलफेयर कार्यालय में नारेबाजी करने हुए ज्ञापन देने भी पहुंचे. वहीं समाजवादी छात्र सभा के लोग बीएचयू गेट पर कुलपति का पुतला फूंकने जा रहे थे. हालांकि, वहां तैनात पुलिस ने छात्रों से पुतले को छीन लिया.

वहीं निशुल्क स्वास्थ्य सेवा के आदेश पर छात्रों ने सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करते हुए बैठक की और यूनिवर्सिटी प्रशासन को आगाह किया कि अगर जल्द से जल्द छात्रों अध्यापकों और कर्मचारियों के हित को ध्यान में रखते हुए विशेष व्यवस्था को लागू नहीं किया गया तो आंदोलन तेज होगा.

यूनिवर्सिटी प्रशासन को अपना पक्ष बताते विरोध कर रहे छात्र

छात्र नेता मृत्युंजय तिवारी आजाद ने कहा की फीस जमा करते समय छात्र स्वास्थ्य कल्याण योजना के नाम पर शुल्क जमा करते हैं इसलिए निशुल्क चिकित्सा छात्रों का हक है और यह मिलना ही चाहिए.े

 

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें