बनारस में शव को कंधा देने के लिए भी मांगे जा रहे पैसे, मोल-भाव से फिक्स होता रेट

Smart News Team, Last updated: Tue, 27th Apr 2021, 11:06 AM IST
  • मोक्ष की नगरी बनारस में शव की अंतिम यात्रा के लिए भी रेट फिक्स हो रहा है. कोरोना मरीज की मौत पर अक्सर शव को कंधा देने के लिए चार लोग भी नहीं होते हैं ऐसे में कुछ लोगों ने इसे अपना बिजनेस बना लिया है.
वाराणसी में शवों को कंधा देने के लिए मांगे जा रहे पैसे.

वाराणसी. वाराणसी को ऐसा शहर माना जाता है जहां लोग अपना दुख छोड़कर दूसरों की परेशानी को दूर करने में लग जाते थे. वहीं कोरोना ने ऐसी परेशानी खड़ी कर दी है जहां दुख में अपने भी साथ नहीं खड़े हो पा रहे हैं. स्थिति इतनी खराब है कि अर्थी को कंधा देने के लिए भी लोग नहीं है. पैसे लेकर लोग अर्थी को कंधा देने के लिए तैयार हो रहे हैं. बनारस के हरिश्चंद्र घाट पर अंतिम यात्रा के समय चार कंधे अब चार से पांच हजार रुपए में मिल रहे हैं.

कोरोना संक्रमण से मरीज की मौत पर अंतिम यात्रा में कोई परिजन शामिल नहीं हो पा रहा है. स्थिति ऐसी है कि शव के साथ एक या दो आदमी ही आ रहे हैं और ऐसे में शव को सड़क से चिता तक लाने के लिए भी चार कंधों की बोली लग रही है. कुछ युवक घाट पर पैसे लेकर और जान जोखिम में डालकर इस काम को कर रहे हैं. वहीं एक तरफ विवशता के कारण लोगों को यह करना भी पड़ रहा है. मोक्ष की नगरी कहे जाने वाले बनारस में चार कंधों की जो बाजारी शुरू हुई है उससे हर कोई हैरान है. 

वाराणसी में अब नहीं होगी ऑक्सीजन की किल्लत, लग रह है प्लांट, जानें कब होगा उत्पादन

नरिया के दीपक अपने एक परिजन का शव लेकर हरिश्चंद्र घाट पर वाहन से पहुंचे थे और साथ में उनका भाई राजेश था. शव को कंधा देने के लिए चार लोग नहीं थे ऐसे में वह परेशान होकर इधर-उधर देख रहे थे. तभी एक युवक उनके पास आया और बोला कि परेशान नहीं हों वह कंधा दे देंगे. 

हैरानी से दीपक ने उनकी तरफ देखा और बताया उनके परिजन की मौत कोरोना से हुई है तो युवक ने तपाक से आगे जवाब दे दिया कि कोई नहीं आप पांच हजार रुपए दे दीजिएगा. चिता तक शव को हम लेकर जाएंगे. राजेश ने पैसे देने में असमर्थता जताई तो युवक ने कहा आप थोड़ा कम दे दीजिएगा.   

UP पंचायत चुनाव ड्यूटी से लौटी बस में चली गोली, एक सिपाही की मौत, पुलिस जांच में जुटी

महामारी के समय में कई चीजों को लेकर कालाबाजारी शुरू हो गई है. पैसों की बढ़ा-चढ़ाकर हर तरफ परेशान व्यक्ति का फायदा उठाया जा रहा है. ऐसे में बनारस में शव को कंधा देने के लिए भी पैसे लेना इंसानियत के साथ अजीब खेल की तरह ही लगता है. 

वाराणसी पहुंची तीसरी ऑक्सीजन एक्स्प्रेस, जानें कितना ऑक्सीजन मिला, बाकी लखनऊ रवाना 

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें