अब वन डिस्टिक वन प्रोडक्ट के बढ़ावा देने को काशी में बनेगा कच्चे माल का बैंक

Smart News Team, Last updated: Sat, 6th Feb 2021, 5:00 PM IST
  • अब काशी के कारीगरों को कच्चे माल के लिए इधर-उधर नहीं भटकना पड़ेगा. सरकार ने डिस्ट्रिक वन प्रोडक्ट को बढ़ावा देने के लिए काशी में ही कच्चे माल का बैंक खोले जाने का निर्णय लिया है. यही नहीं जी आई उत्पादों को बढ़ावा देने के लिए सरकार की ओर से ऑनलाइन बाजार भी उपलब्ध कराने की तैयारी की जा रही है.
अब वन डिस्टिक वन प्रोडक्ट के बढ़ावा देने को काशी में बनेगा कच्चे माल का बैंक (प्रतीकात्मक तस्वीर)

वाराणसी : अपने हुनर से कारीगरों और हस्त शिल्पियों ने देश में ही नहीं विदेश तक में काशी का मान बढ़ाया है. कारीगरों की समस्याओं समस्याओं को दूर करने के लिए सरकार निरंतर प्रयास करती रही अब सरकार की ओर से वन डिस्टिक वन प्रोडक्ट को अंतरराष्ट्रीय स्तर पर स्थान दिलाने के लिए प्रयास शुरू किए जा रहे हैं. 

इस संबंध में मंडला आयुक्त दीपक अग्रवाल ने शुक्रवार को डेवलपमेंट प्रशिक्षण कार्यक्रम के दौरान बताया कि काशी मेरा मटेरियल बैंक की स्थापना शासन से मंजूरी ली जा रही है. कहा कि काशी मेरा मटेरियल बैंक की स्थापना होने से हस्तशिल्प और अच्छे से गुणवत्तापूर्ण उत्पाद तैयार कर सकेंगे. सॉपस्टोन से बनने वाले स्टोन कार्विंग जी आई उत्पादों के लिए बुंदेलखंड के खदान से आने वाले पत्थर की कमी नहीं होगी. 

वाराणसी : 30 सीटर होंगी इलेक्ट्रिक चार्जिंग बसें

उन्होंने बताया कि जी आई उत्पादों को अंतरराष्ट्रीय स्तर पर पहचान दिलाने के लिए सरकार नई तकनीक को अपनाकर आकर्षक डिजाइन और पैकेजिंग के साथ-साथ उसके ब्रांडिंग व मार्केटिंग पर भी विशेष जोर दे रही मंडला आयुक्त ने बताया कि जी आई उत्पादों को लेकर सरकार उद्यमियों को अंतरराष्ट्रीय बाजार के साथी ऑनलाइन बाजार भी उपलब्ध कराने के लिए संकल्पित है.

 

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें