'मोक्ष का पेड़' पेंटिंग के लिए BHU छात्रा का नाम गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड में दर्ज

Smart News Team, Last updated: Mon, 21st Dec 2020, 12:14 AM IST
काशी विश्वविद्यालय की छात्रा का नाम पेंटिंग के लिए गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड में रिकॉर्ड हुआ. उन्होंने  मोक्ष का पेड़ नाम से करीब 62.72 वर्गमीटर आकार की यह पेंटिंग उकेरी थी. जिसके लिए उन्हें प्रमाण पत्र बलिया के डीएम ने सौंपा.   
गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड होल्डर

वाराणसी: बनारस हिंदू विश्वविद्यालय की स्टूडेंट नेहा सिंह को उनकी पेंटिंग के लिए गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड मिला. नेहा की यह पेंटिंग खनिज रंगों के द्वारा बनी थी. उन्हें यह पुरस्कार मिलने के साथ ही बीएचयू को यह मौका 104 वर्षों बाद लगा है. जब उसके किसी छात्र ने इस खिताब को जीता हो. उन्हें बलिया के डीएम हरिप्रताप शाही ने रविवार को उनको इसका प्रमाण पत्र घर पर जाकर दिया.

भगवद्गीता के आधार पर 'मोक्ष का पेड़ शीर्षक' नाम से चित्रित की गई नेहा की पेंटिंग को गिनीज बुक में जगह मिल गई है. उनकी इस पेंटिंग का आकार करीब 62.72 वर्गमीटर है. इस पेंटिंग को नेहा ने अप्रैल माह में तैयार किया था. जिसे नेहा ने गिनीज बुक के नियमानुसार ऑनलाइन मोड के द्वारा जमा किया था. वहीं, महामारी के चलते गिनीज से जवाब आने में करीब चार महीने का वक्त लगा.

UP को टूरिस्ट स्पॉट बनाएंगे CM योगी, वन-पर्यटन विभाग कर रहे हॉलीडे पैकेज तैयार

इस पेंटिंग के पहले भी नेहा अपनी कला के द्वारा आठ पेंटिंग बना चुकी हैं. लेकिन, अफसोस की बात यह रही थी कि नेहा की इन पेंटिंग्स को गिनीज टीम ने अस्वीकार दिया था. वहीं, नेहा से पहले खनिज रंगों से बड़ी पेंटिंग का रिकॉर्ड विजयवाड़ा की श्रेया तातिनेनी के नाम था. उन्होंने 29 सितंबर, 2019 को अपनी कला से यह कीर्तिमान स्थापित किया था. श्रेया की पेंटिंग का आकार करीब 54.67 वर्गमीटर था.

CM योगी बोले- किसानों को किया जा रहा गुमराह, मोदी सरकार देगी 18 हजार करोड़

असल में नेहा बीएचयू के वैदिक विज्ञान केंद्र के पहले वर्ष की छात्रा हैं. नेहा की वैदिक साहित्य में अधिक रुचि होने के चलते उन्होंने ललित कला में स्नातकोत्तर किया था. फिर वैदिक विज्ञान, उपनिषद, भगवद्गीता, भारतीय संस्कृति आदि विषयों में वो रिसर्च करने के साथ पढ़ाई कर रही हैं. नेहा के नाम नाम एक अन्य कीर्तिमान भी है जिसमें उन्होंने 16 लाख मोतियों से भारत का नक्शा बनाया था. दशोपनिषद और महाकाव्य का डिजिटल प्रिंटेड एलबम बनाकर इंडिया बुक ऑफ रिकॉर्ड्स में अपना नाम दर्ज कराया था.

यूपी पुलिस भर्ती 2020: ब्लूटुथ डिवाइस से नकल कर रहे अभ्यार्थी को पुलिस ने पकड़ा

उत्तर प्रदेश: इस साल प्राइमरी शिक्षकों को नहीं मिलेगा शीतकालीन अवकाश

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें