BHU में डेयरी और खाद्य प्रौद्योगिकी में शुरू होगा B.Tech कोर्स, जानें डिटेल्स

Smart News Team, Last updated: Thu, 1st Jul 2021, 2:38 PM IST
  • बनारस हिंदू विश्वविद्यालय (BHU) 2 नए सब्जेक्ट में बीटेक कोर्स की शुरुआत करने जा रहा है. यूनिवर्सिटी ने इससे संबंधित प्रेस रिलीज भी जारी किया है. इन दोनों सब्जेक्ट के लिए 30-30 सीटें तय की गई है.
BHU

बनारस हिंदू विश्वविद्यालय (BHU) 2 नए सब्जेक्ट में बीटेक कोर्स की शुरुआत करने जा रहा है. ये दो विषय डेयरी प्रौद्योगिकी और खाद्य प्रौद्योगिकी की हैं. इन दोनों विषयों में चार वर्षिय बीटेक कोर्स का संचालन किया जाएगा. सत्र यानी 2021-22 से बीटेक कोर्स की शुरूआत होगी. यूनिवर्सिटी ने इससे संबंधित प्रेस रिलीज भी जारी किया है. इन दोनों सब्जेक्ट के लिए 30-30 सीटें तय की गई है. कोर्स में एडमिशन लेने के लिए एंट्रेंस परीक्षा देना होगा.

खाद्य उद्योग में बढ़ रहे अवसर

विभागाध्यक्ष प्रो. दिनेश चंद्र राय इस विषय के बारे में बात करते हुए बताया कि दोनों कोर्स भारतीय कृषि अनुसंधान परिषद (ICAR) की ओर से संस्तुत (recommended) पाठयक्रम और दिशा निर्देशों के अनुसार ही संचालित किए जाएंगे, जिससे स्टूडेंट्स को उनकी डिग्री की उचित मान्यता प्राप्त हो और आगे की क्लासेस में आसानी से एडमिशन मिल सके. बता दें, देश में डेयरी एवं खाद्य उद्योग लगभग 20 फीसद की दर से बढ़ रहा है. इन दोनों ही क्षेत्रों में स्नातकों की काफी मांग है. कोर्स के आने से बीएचयू अब दुग्ध प्रौद्योगिकी पर काफी बेहतर कार्य कर सकेगा.

वाराणसी नगर निगम ने हाउस टैक्स में छूट देने की समय सीमा बढ़ाई

इसके साथ ही बनारस हिंदू विश्वविद्यालय कृषि विज्ञान संस्थान को उत्कृष्ट संस्थान का दर्जा भी परिषद की ओर से दिया गया है. विभाग की बोर्ड ऑफ स्ट्डीज कमेटी ने 23 दिसंबर 2020 को इस प्रस्ताव को स्वीकृत किया. इसके बाद संकाय स्तर की कमेटी ने 15 जनवरी को अपनी स्वीकृति दे दी. अब 21 जून को कुलपति ने भी दोनों पाठ्यक्रमों को 2021-22 से शुरू करने की स्वीकृति दी है.

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें