कानपुर के राष्ट्रीय शर्करा संस्थान से करार कर अल्कोहल उत्पादन बढ़ाएगा बीएचयू

Smart News Team, Last updated: 27/01/2021 07:34 PM IST
  • चीनी के सिरे से अल्कोहल उत्पादन में वृद्धि करने के उद्देश्य से बीएचयू कानपुर के राष्ट्रीय शर्करा संस्थान से करार करेगा. उम्मीद लगाई जा रही है कि अगले माह फरवरी के दूसरे सप्ताह से बीएचयू इस संस्थान के साथ मिलकर चीनी के सिरे से अल्कोहल उत्पादन की मात्रा बढ़ाने के लिए मिलकर काम करेंगे.
राष्ट्रीय शर्करा संस्थान (फाइल तस्वीर)

वाराणसी : बनारस हिंदू विश्वविद्यालय के कुलपति प्रोफेसर राकेश भटनागर ने हाल ही में राष्ट्रीय शर्करा संस्थान कानपुर का दौरा किया था. इस दौरान उन्होंने उक्त करार को लेकर राष्ट्रीय शर्करा संस्थान के निदेशक प्रोफ़ेसर नरेंद्र मोहन से औपचारिक वार्ता भी की थी. अब इस औपचारिक वार्ता पर बनारस हिंदू विश्वविद्यालय करार के स्वीकृति की अंतिम मोहर लगाना चाह रहा है. इसको लेकर बीएचयू कुलपति और एनएसआई निदेशक के मध्य बातचीत का दौर जारी है. 

सूत्र बताते हैं कि जल्द ही राष्ट्रीय शर्करा संस्थान कानपुर के निदेशक प्रोफेसर नरेंद्र मोहन बनारस हिंदू विश्वविद्यालय आएंगे. यही दोनों संस्थानों के मध्य मेमोरेंडम आफ अंडरस्टैंडिंग के कागजातों पर हस्ताक्षर होंगे. इसके बाद दोनों संस्थान एक दूसरे का शोध और अनुसंधान को साझा कर उच्च गुणवत्ता के अल्कोहल का उत्पादन करेंगे. 

वाराणसी : हाईटेक सुविधाओं से लैस होगा वीवीपैट ईवीएम का गोदाम

सूत्र यह भी बताते हैं कि यह करार हो जाने के बाद जल्द ही बीएचयू राष्ट्रीय शर्करा संस्थान कानपुर के सहयोग से एथेनाल के उत्पादन पर भी एक साथ मिलकर काम करेगा.

 

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें