BHU UET, PET 2021: बीएचयू में UG-PG एंट्रेंस एग्जाम के लिए रजिस्ट्रेशन शुरू

Smart News Team, Last updated: Tue, 17th Aug 2021, 4:19 PM IST
  • बनारस हिंदू विश्वविद्यालय (BHU) स्नातक प्रवेश परीक्षा (UET) 2021 और स्नातकोत्तर प्रवेश परीक्षा (PET) 2021 के लिए रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया शुरू कर दी है.
BHU UET, PET 2021: बीएचयू में UG-PG एंट्रेंस एग्जाम के लिए रजिस्ट्रेशन शुरू

लखनऊ: राष्ट्रीय परीक्षण एजेंसी (NTA) ने बनारस हिंदू विश्वविद्यालय (BHU) स्नातक प्रवेश परीक्षा (UET) 2021 और स्नातकोत्तर प्रवेश परीक्षा (PET) 2021 के लिए रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया शुरू कर दी है. आवेदन विंडो शनिवार (14 अगस्त) से खुल चुकी है जो 6 सितंबर तक खुली रहेगी. इच्छुक उम्मीदवार वेबसाइट - bhuet.nta.nic.in या nta.ac.in पर पंजीकरण कर सकते हैं. यूजी और पीजी पाठ्यक्रमों के लिए प्रवेश परीक्षा की तारीखों की घोषणा अभी बाकी है. एनटीए शैक्षणिक सत्र 2021-22 के लिए कंप्यूटर आधारित मोड में परीक्षा आयोजित करेगा.

आवेदन शुल्क

पीईटी 2021 के लिए आवेदन शुल्क सामान्य / ओबीसी / एनसीएल / ईडब्ल्यूएस श्रेणी के उम्मीदवारों के लिए 600 रुपये और एससी / एसटी / पीडब्ल्यूडी / ट्रांसजेंडर श्रेणी के उम्मीदवारों के लिए 400 रुपये है. सभी पाठ्यक्रमों के लिए अनारक्षित वर्ग के छात्रों को 600 रुपये और एससी/एसटी/पीडब्ल्यूडी उम्मीदवारों को 300 रुपये का भुगतान करना होगा. परीक्षा शुल्क का भुगतान डेबिट/क्रेडिट कार्ड, इंटरनेट बैंकिंग, यूपीआई या पेटीएम के माध्यम से ऑनलाइन किया जाना है.

यूपी में मौसम विभाग का जारी अलर्ट, बारिश की संभावना

आवेदन कैसे करें

वेबसाइट bhuet.nta.nic.in पर जाएं

ऑनलाइन आवेदन पत्र भरें

स्कैन की गई तस्वीर और हस्ताक्षर अपलोड करें

नोटिफिकेशन को अच्छी तरह से पढ़कर परीक्षा शुल्क का भुगतान करें

इस बीच, डिप्लोमा और सर्टिफिकेट कार्यक्रमों में प्रवेश के लिए आवेदन प्रक्रिया भी शुरू हो गई है. जो छात्र बीएचयू में डिप्लोमा और सर्टिफिकेट प्रोग्राम के लिए आवेदन करना चाहते हैं, वे बीएचयू की वेबसाइट bhuonline.in पर पंजीकरण कर सकते हैं.

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें