जिले के 135 विद्यालयों में होगी बोर्ड परीक्षाएं यूपी बोर्ड ने जारी की सूची

Smart News Team, Last updated: Thu, 28th Jan 2021, 12:45 PM IST
  • उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद प्रयागराज बुधवार को इंटरमीडिएट वा हाई स्कूल की बोर्ड परीक्षा 2021 के लिए गठित किए गए परीक्षा केंद्रों की सूची जारी कर दी है. इस बार यूपी बोर्ड में काशी के 135 माध्यमिक विद्यालयों को परीक्षा केंद्र बनाकर बोर्ड परीक्षाएं संपन्न कराना तय करते हुए दावे आपत्तियां आमंत्रित की हैं.
उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद (फाइल तस्वीर)

वाराणसी : कोविड-19 के संक्रमण के कारण उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद साल 2021 की हाईस्कूल व इंटरमीडिएट की बोर्ड परीक्षाएं देरी से शुरू करा रहा है. यूपी बोर्ड ने अप्रैल माह में बोर्ड परीक्षाएं शुरू कराने के संकेत दिए हैं. इससे पूर्व बोर्ड ने हाईस्कूल व इंटरमीडिएट के कक्षाओं के छात्रों की प्रायोगिक परीक्षाएं आगामी 3 फरवरी से 21 फरवरी तक के मध्य संपन्न कराने के लिए तिथियां घोषित कर दी हैं. तय समय पर बोर्ड परीक्षाएं संपन्न कराने के लिए बुधवार को उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद ने बोर्ड परीक्षाओं के लिए परीक्षा केंद्रों की अनंतिम सूची जारी की है. अनंतिम सूची में वाराणसी जिले के 135 विद्यालयों को परीक्षा केंद्र के रूप में चयनित किया गया है. परीक्षा केंद्रों की सूची जारी करते हुए यूपी बोर्ड ने इस पर दावे व आपत्तियां प्रस्तुत करने के लिए 3 दिन का समय दिया है. 

यूपी बोर्ड की ओर से जारी की गई परीक्षा केंद्रों की सूची पर सवाल उठाए जाने लगे हैं. वाराणसी जनपद के परीक्षा केंद्रों को लेकर जारी की गई सूची मेंग्रामीण क्षेत्र के विद्यालयों के परीक्षार्थियों का परीक्षा केंद्र नगर के विद्यालयों में कर दिए जाने की शिकायतें उठ रही हैं. घोषित परीक्षा केंद्रों में सरदार पटेल इंटर कॉलेज बावन बीघा के हाई स्कूल के परीक्षार्थियों का परीक्षा केंद्र बीपी गुजरात विद्या मंदिर भैरवनाथ तथा बालिकाओं का कमलापति बालिका इंटर कॉलेज कैंट किया गया है. इसी प्रकार इंटरमीडिएट के छात्र परीक्षार्थियों का परीक्षा केंद्र आरपी रस्तोगी इंटर कॉलेज बांस फाटक तथा छात्राओं का रानी मुरार बालिका इंटर कॉलेज भोजुबीर विद्यालय में किया गया है. 52 बीघा काशी के ग्रामीण क्षेत्र का विद्यालय है. इसमें ज्यादातर परीक्षार्थी गांव से हैं. 

अब पर्यटन स्थलों पर हेल्प डेस्क बनाकर सैलानियों की मदद करेगा पुलिस महकमा

इंटरमीडिएट की बालिकाओं को छोड़कर हाई स्कूल व इंटर के सभी बालक व बालिकाओं का केंद्र 8 से 10 किलोमीटर दूर बना दिया गया है. जिस पर परीक्षार्थियों के साथ ही उक्त विद्यालय प्रशासन परीक्षा केंद्र के चयन से संतुष्ट नहीं है. परीक्षा केंद्रों के निर्धारण को लेकर यूपी बोर्ड में तमाम विद्यालयों के प्रधानाचार्य आपत्ति जताने की तैयारी कर रहे हैं. इस संबंध में जिला विद्यालय निरीक्षक वाराणसी डॉक्टर बी पी सिंह ने बताया कि बोर्ड ने साल 2021 की हाईस्कूल व इंटरमीडिएट की परीक्षाओं के लिए परीक्षा केंद्र निर्धारित कर दिए हैं. यदि किसी विद्यालय को किसी प्रकार की आपत्ति है तो वह बोर्ड की ओर से निर्धारित किए गए 3 दिनों की अवधि में अपनी आपत्ति दर्ज करा सकता है.

 

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें