टूरिस्ट ऑपरेटर्स को लेकर वाराणसी पहुंची बुद्धा सर्किट स्पेशल ट्रेन

Sumit Rajak, Last updated: Fri, 8th Oct 2021, 9:38 PM IST
  • आईआरसीटीसी की ओर से बौद्ध सर्किट पर निकली तीर्थयात्री पर्यटन विशेष ट्रेन दिल्ली से गया होते हुए शुक्रवार को वाराणसी पहुंची. बोधगया के महत्व को जानने और उससे जुड़े विषयों पर अध्ययन करने के लिए बौद्ध सर्किट स्पेशल ट्रेन चलाई जा रही है.यह ट्रेन वाराणसी से दिल्ली की ओर रवाना कर दी गई है.
वाराणसी टूरिस्ट ऑपरेटरों को लेकर पहुंची बुद्धा सर्किट स्पेशल ट्रेन

वाराणसी: आईआरसीटीसी की ओर से बौद्ध सर्किट पर निकली तीर्थयात्री पर्यटन विशेष ट्रेन से शुक्रवार को वाराणसी पहुंची. यह ट्रेन दिल्ली से गया होते हुए वाराणसी पहुंची. बोधगया के महत्व को जानने और उससे जुड़े विषयों पर अध्ययन करने के लिए बौद्ध सर्किट स्पेशल ट्रेन चलाई जा रही है.  यह ट्रेन अब वाराणसी से दिल्ली की ओर रवाना कर दी गई है. बौद्ध धर्म से जुड़े प्रचार प्रसार के लिए यह ट्रेन गया से पहली बार वाराणसी आई थी. इस ट्रेन में टूरिस्ट ऑपरेटर थे. जो विदेशी व देश के सैलानियों को बुद्ध स्थलों की सैर कराते हैं. इस ट्रेन में एक साथ देर से यात्री सफर कर सकते हैं.यह स्पेशल ट्रेन महाराजा एक्सप्रेस की तर्ज पर बुध स्थलों की सैर कराएगी .

 

आईआरसीटीसी की ओर से इस ट्रेन में सात रात और आठ दिन के पैकेज का बुकिंग लिए  1155 डॉलर यानी 87 हजार रुपया. इसके साथ ही एक रात का किराया 165 डॉलर  यानी 12363 रुपए देना होगा. आईआरसीटीसी के अच्युत सिंह ने कहां की छह बोगियों वाली ट्रेन में एक किचेन, दो रेस्टोरेंट, लाइब्रेरी है. साथ ही प्रथम श्रेणी के वातानुकूलित कोच की सुविधा है. इस ट्रेन का उद्देश्य पर्यटन को बढ़ाना है. उक्त ट्रेन में सवार टूरिस्ट ऑपरेटरों ने हर बौद्ध स्थलों की जानकारी ली. साथ ही टूरिस्ट इस ट्रेन की विशेषताओं के बारे में भी जाना है.

 

दशहरा-दिवाली में हबीबगंज और रीवा के लिए स्पेशल ट्रेन, मिलेगा कन्फर्म रिजर्वेशन, पूरी लिस्ट

 

स्पेन में फुटबॉल का जादू दिखाएंगे बनारस के हसन आलम, यूनियन विएरा क्लब से एक साल का करार

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें