वाराणसी : 4 फरवरी से 21 फरवरी तक चलेगा चौरी चौरा शताब्दी महोत्सव

Smart News Team, Last updated: Wed, 27th Jan 2021, 7:12 PM IST
  • प्रादेशिक सांस्कृतिक एवं संगीत नाट्य अकादमी के बैनर तले काशी में चौरी चौरा शताब्दी महोत्सव का आयोजन आगामी 4 फरवरी से 21 फरवरी तक किया जाएगा. इस बार महोत्सव के दौरान जन सहभागिता बढ़ाए जाने के उद्देश्य से गीत प्रतियोगिता का भी आयोजन रखा गया है.
चौरी चौरा (फाइल तस्वीर)

वाराणसी : देश की लड़ाई में धन की कमी को दूर करने के लिए गरम दल के स्वतंत्रता सेनानियों ने आज से ठीक 100 साल पहले चौरी चौरा एक्सप्रेस रेलगाड़ी में अंग्रेजों से लूटपाट की थी. चौरी चौरा कांड में शहीद हुए स्वतंत्रता संग्राम सेनानियों की स्मृति में यूं तो हर साल कार्यक्रम आयोजित कर उन्हें याद किया जाता है. लेकिन इस कांड के 100 वर्ष पूरे होने पर इस बार उत्तर प्रदेश सांस्कृतिक एवं संगीत नाटक अकादमी की ओर से चौरी चौरा शताब्दी महोत्सव धूमधाम से मनाए जाने का निर्णय लिया गया है. 

आगामी 4 फरवरी से लेकर 21 फरवरी तक चलने वाले इस शताब्दी महोत्सव के दौरान शासन ने महोत्सव में व्यापक जन सहभागिता सुनिश्चित करने के लिए जनपद स्तर पर चौरी चौरा गीत प्रतियोगिता आयोजित करने का निर्णय लिया है. महोत्सव में गीत के माध्यम से शहीदों के बलिदान की गौरव गाथा को प्रस्तुत करने के साथ ही देश सेवा एवं रक्षा का संकल्प भी प्रदेश वासियों के मानस तक पहुंचाना सुनिश्चित किया गया है.

वाराणसी : बोर्ड परीक्षा केंद्र की सूची से बाहर हुए पूर्वांचल के 51 विद्यालय

इस प्रतियोगिता में भाग लेने वाले प्रतिभागी को प्रथम विजेता को उत्तर प्रदेश संस्कृति विभाग की ओर से 51000 की नगद राशि पुरस्कार के रूप में दी जाएगी. विजेता का चयन उत्तर प्रदेश संगीत नाटक अकादमी लखनऊ के द्वारा किया जाएगा.

 

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें