कनाडा से लाई गई 150 साल पहले गायब हुई मां अन्नपूर्णा की मूर्ति, काशी में होगी स्थापित

MRITYUNJAY CHAUDHARY, Last updated: Wed, 3rd Nov 2021, 1:10 PM IST
  • मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने बुधवार को प्रेस वार्ता कर बताया कि वाराणसी से करीब 150 साल पहले गायब हुई माँ अन्नपूर्ण की मूर्ति को कनाडा से लाया गया है. जिसे केंद्र सरकार राज्य सरकार को 11 नवंबर को सौपेंगी। जिसे वाराणसी में स्थापित किया जाएगा.
कनाडा से लाई गई 150 साल पहले गायब हुई मां अन्नपूर्णा की मूर्ति, काशी में होगी स्थापित

वाराणसी. कनाडा से लाई गई मां अन्नपूर्णा की मूर्ति को 24 नवंबर को काशी विश्वनाथ परिसर में स्थापित किया जाएगा. मां अन्नपूर्णा की मूर्ति को वाराणसी में स्थापित करने के लिए केंद्र सरकार राज्य सरकार को 11 नवंबर को सौपेंगी. कनाडा से लाई गई मां अन्नपूर्णा की मूर्ति की जानकारी सीएम योगी आदित्यनाथ ने प्रेसवार्ता करके दिया. उन्होंने कहा कि मां अन्नपूर्णा मूर्ति वाराणसी से चोरी हुई थी. जो कई हाथों के हाथों से होते हुए कनाडा के विश्वविद्याल चली गई. 

इसके साथ ही उन्होने बताया कि 11 नवंबर को मां अन्नपूर्णा की मूर्ति को शोभायात्रा निकालकर लाया जाएगा. यह शोभायात्रा दिल्ली से गाजियाबाद, हाथरस, गौतमबुद्ध नगर होते हुए काशगंज पहुंचेगी. वहीं 12 नवंबर को वहां से निकलकर एटा, कनौज, कानपुर नगर में विश्राम करेंगी. फिर 13 नवंबर को कानपुर नगर से चलकर उन्नाव, बाराबंकी और अयोध्या से गुजरेगी. उसके बाद 14 नवंबर को अयोध्या, सुल्तानपुर, प्रतापगढ़, जौनपुर और वाराणसी पहुंचेगी. यह शोभायात्रा 4 दिनों की होगी.

दिवाली पर मजदूरों के परिवार में मातम, पिकअप वैन पलटी, 4 महिलाओं की मौत, बच्चों समेत 30 घायल

इस मूर्ति के बारे में बताया जाता है कि महादेव ने काशी में माता अन्नपूर्णा देवी से भिक्षा मांगी थी. वहीं वाराणसी में मां अन्नपूर्णा देवी का बहुत महत्व है. इसके साथ ही जानकार कहते है कि मां अन्नपूर्णा की मूर्ति तकरीबन 150 साल पहले वाराणसी से चोरी हो गई थी. काशी में चोरी हुई प्रतिमा के हाथों से होते हुवे कनाडा पहुंच गई. जिसे अब वापस लाया गया है.

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें